अमरावती

जैतादेही शाला परिसर में बनाया बाग

120 प्रजाति के पौधों का रोपण

सभी प्रकार की सा-सब्जी का उत्पादन
चिखलदरा/दि.2 – मेलघाट के तलहटी पर बसे चिखलदरा तहसील के जैतादेही गांव के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने स्कूल परिसर में साग सब्जी व फल बाग लगाने का एक अनोखा प्रयोग सफल कर दिखाया है. करीबन 120 प्रजाति के पौधों का रोपण कर यहां सभी प्रकार के साग-सब्जी का उत्पादन लिया जाता है.
इस जिला परिषद स्कूल में पहली से सातवीं कक्षा तक के 92 विद्यार्थी है. यहां पर विविध प्रकार की सब्जियों के साथ ही फलों का उत्पादन किया जाता है. यह साग सब्जी विद्यार्थियों को रोज के पोषण आहार में दी जाती है. जिसके चलते विद्यार्थियों का स्वास्थ्य भी उत्तम है. साथ ही 120 प्रकार के पेड़ स्कूल के परिसर में लगाये गए हैं. स्कूल परिसर में कुल 800 पेड़ है. 800 पेड़ों में से 400 वृक्ष यह रोजगार हमी योजना से लगाए गए हैं. इनमें प्रमुख रुप रुद्राक्ष, काजू, सेब, नारियल, हिरडा, बेहडा, बकुल, शिकाकाई इन वृक्षों का समावेश है. साथ ही घुमता बाग भी यहां के शिक्षकों ने तैयार किया है. इसमें तेल के डिब्बों को काटकर उन डिब्बों में विविध प्रकार से 70 पौधे लगाए है. इन पौधों को विद्यार्थी छुट्टियों के दिनों में घर ले जा सकते हैं और वापस स्कूल शुरु होने पर ला सकते हैं. इसलिए इन पौधों को घुमता बाग नाम दिया गया है.
मुख्याध्यापक गणेश जामुनकर व शिक्षक जितेन्द्र राठी, शुभांगी येवले ये तीन शिक्षक यहां कार्यरत होकर उन्होंने पढ़ाई का अनोखा प्रयोग कर दिखाया है. विद्यार्थियों को संपूर्ण पेड़ों व साग सब्जी एवं पौधों की जानकारी है.

Related Articles

Back to top button