अमरावतीमुख्य समाचार

लहसुन, अदरक और टमाटर में आई तेजी

हरी सब्जियां भी महंगी होने से नागरिक त्रस्त

अमरावती/दि.5- पिछले करीब एक पखवाडे से टमाटर, लहसुन और अदरक में तेजी आई है. वहीं हरी सब्जियों के भाव भी काफी बढ गए हैं. दिनोंदिन सब्जियों के दाम बढने से गृहणियों का बजट बिगड गया है. वर्तमान में टमाटर 120 रुपए और अदरक 160 से 170 रुपए किलो हो गया है.
अमरावती उपज मंडी में मध्य प्रदेश के नीमज और इंदौर से लहसुन, उत्तर प्रदेश के आगरा, हटियाबाद, शमशाबाद से आलू तथा महाराष्ट्र के सिल्लोड व औरंगाबाद से अदरक आता है. जिले के किसान मंडी में हरी सब्जियां लाते है लेकिन पिछले दिनों हुई बारिश से सब्जियां खराब हो गई और किडे भी लग गए. इस कारण मंडी में सब्जी की आवक कम होती गई. वर्तमान में बारिश नहीं होने से से सब्जी की फसल समाधानकारक नहीं हुई. सभी तरफ यही अवस्था रहने से हरी सब्जी के भाव बढ गए हैं. अमरावती में टमाटर संगमनेर, नारायणगांव और नाशिक से आता है. लेकिन बारिश के कारण फसल खराब होने से टमाटर की आवक कम हो गई है और भाव आसमान छूने लगे हैं. खुदरा बाजार में टमाटर के भाव 120 रुपए प्रति किलो, लहसुन 130 रुपए और अदरक 160 से 170 रुपए किलो बिक्री हो रहे हैं. मंडी में सफेद प्याज 25 से 28 रुपए, लाल प्याज 15 से 20 रुपए और आलू 12 से 16 रुपए किलो बेचे गए. जबकि चिल्लर विक्रेता सफेद प्याज 35 से 40, लाल प्याज 25 से 30 और आलू 30 रुपए किलो बेच रहे हैं. एक माह पूर्व लहसुन बाजार में 50 से 60 रुपए, अदरक 60 से 70 रुपए और टमाटर 15 से 20 रुपए किलो था. लेकिन मंडी में आवक कम होते ही भाव आसमान छूने लगे हैं.
* बारिश से माल खराब होने से आवक कम
अमरावती सब्जी मंडी के गौरव ट्रेडिंग कंपनी के संचालक लक्ष्मण शोभामल ने कहा कि बीच में हुई बारिश के कारण माल खराब हो गया और अब बारिश न होने के कारण मंडी में आवक कम हो गई है. साथ ही सब्जियों के भाव भी बढ गए हैं. आगे भी कुछ समय तक यही परिस्थिति रहने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button