अमरावती

गैस सिलेंडर वितरण करनेवाले वैक्सीनेशन से वंचित

फ्रंटलाईन वर्कर्स में नहीं समावेश, टीका मिलने में कई दिक्कतें

अमरावती/दि.1 – इस समय कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए यद्यपि राज्य में लॉकडाउन लागू किया गया है. किंतु अत्यावश्यक सेवाओं को शुरू रखा गया है. इसके तहत घरेलू गैस सिलेंडरों की घरपहुंच डिलीवरी जारी है. किंतु सबसे बडा सवाल यह है कि, घर-घर जाकर गैस सिलेंडर पहुंचानेवाले गैस डिलीवरी बॉय का टीकाकरण हुआ है अथवा नहीं, जिसके बारे में जानकारी निकालने पर पता चला कि, लोगों के घर-घर जाकर गैस सिलेंडर की डिलीवरी देनेवाले कर्मचारी अब तक टीकाकरण से वंचित है. जबकि इन कर्मचारियों का रोजाना ही विभिन्न नागरिकों के साथ संपर्क आता है, किंतू चूंकि उन्हेें फ्रंटलाईन वर्कर्स में शामिल नहीं किया गया है. ऐसे में उनके टीकाकरण में कई तरह की दिक्कते आती है.
बता दें कि, शहर में विविध कंपनियों के घरेलू गैस सिलेंडर का वितरण करनेवाली एजेंसियां कार्यरत है. इन एजेंसियों में काम करनेवाले डिलीवरी बॉईज द्वारा शहर की विभिन्न इमारतों, कालोनियों व झोपडपट्टियों में सिलेंडर पहुंचाने का काम किया जाता है. विभिन्न स्थानों पर पूरा दिन घुमने और कई लोगों के संपर्क में आनेवाले ये डिलीवरी बॉय भी कोविड संक्रमण की चपेट में आ सकते है और इनकी वजह से भी कोविड का संक्रमण फैल सकता है. ऐसे में घरेलू गैस सिलेंडर की डिलीवरी देनेवाले कर्मचारियों का तुरंत टिकाकरण किया जाये, ऐसा आम नागरिकों का कहना है.

जवाबदारी किसकी

घरेलू गैस सिलेंडरों को अलग-अलग घरों तक पहुंचाने का काम करनेवाले कर्मचारियों के टीकाकरण की जिम्मेदारी संबंधित गैसे एजेंसी द्वारा ली जानी चाहिए. साथ ही अपने कर्मचारियों को जल्द से जल्द टीकाकरण करने हेतु प्रोत्साहित करना चाहिए.

सिलेंडरों का सैनिटाईजेशन क्यों

कोरोना से बचाव हेतु सिलेंडरों को घर में लेते हुए उसे सैनिटाईज करना बेहद जरूरी होता है. सिलेंडर भारी रहने की वजह से उसे उठाते समय हाथों का स्पर्श होता है. ऐसे में सिलेंडर के जरिये भी कोविड का संक्रमण फैलने का खतरा होता है. अत: सिलेंडर पर सैनिटाईजर का छिडकाव किया जाना चाहिए. किंतु ऐसा करते समय घर में गैस अथवा लाईट शुरू नहीं रहनी चाहिए.

132 डिलीवरी बॉय पॉजीटीव

ज्ञात रहेें कि शहर में अब तक अनेकों डिलीवरी बॉय कोविड पॉजीटीव पाये गये है. वहीं इस दौरान कई डिलीवरी बॉय अपने गांव लौट गये है और कई नये डिलीवरी बॉय की भरती की गई है. अब तक करीब 132 डिलीवरी बॉय के पॉजीटीव पाये जाने की जानकारी है.

शहर में कुल घरेलू गैस ग्राहक – 4 लाख
गैस वितरण करनेवाली एजेंसियां – 23
होम डिलीवरी करनेवाले कर्मचारी – 3 हजार
वैक्सीन का पहला डोज लेनेवाले कर्मचारी – 1,225
एक भी डोज नहीं लेनेवाले कर्मचारी – 1,775

Related Articles

Back to top button