अमरावतीमुख्य समाचार

गावठाण जमीन की नापजोख ड्रोन से, हर एक को मिलेगा पीआर कार्ड

जमीन के मालकी हक पुरावे के साथ ही सनद व नक्शा भी मिलेगा

अमरावती-/दि.23  स्वामित्व योजना अंतर्गत अत्याधुनिक ड्रोन तकनीक का प्रयोग करते हुए जिले की 11 तहसीलों के गांवठाण क्षेत्रों में संपत्ति धारकों की संपत्तियों की नापजोख की गई है. इस कार्यक्रम के जरिये बेहद सटिक व शीघ्र गति से सर्वेक्षण हो रहा है. इस जरिये जहां सरकार की संपत्तियों का संरक्षण होगा, वहीं नागरिकों के नागरी हक भी सुरक्षित रहेंगे.
ड्रोन के जरिये गांवठाण गिनने के महत्वाकांक्षी प्रकल्प से गांव में घर, रास्ते, सरकार व ग्राम पंचायत की खुली जगहें एवं नदी-नाले के क्षेत्र और सीमा को लेकर सही व सटिक जानकारी प्राप्त होगी और संपत्तियों का सटिक नक्शा भी तैयार होगा. इसके अलावा कानूनी अधिकार का अभिलेख भी संपत्ति पत्रिका के स्वरूप में तैयार होगा. जिसके जरिये नागरिकों को विविध फायदे भी मिलेगे. पीआर कार्ड तैयार होने के बाद उस पर कर्ज लेना सुलभ होगा. गांवठाण भूमापन की प्रक्रिया पारदर्शक तरीके से चलाये जाने के चलते गांववासियोें को उनका अधिकार अभिलेख सुलभ तरीके से उपलब्ध होगा.

क्या है स्वामित्व योजना
गावठाण में संपत्तियोें की ड्रोन के जरिये नापजोख करते हुए अद्यावत नक्शे तैयार करने, संपत्ति की सनद तैयार करने तथा पीआर कार्ड तैयार करते हुए वह प्रत्येक संपत्ति धारक को उपलब्ध करवाकर देने हेतु स्वामित्व योजना चलायी जा रही है. जिसके चलते संपत्तियों का सर्वेक्षण होकर संपत्ति संबंधी विवाद हल होंगे.

10 से 15 मिनट में होगी नापजोख
ड्रोन के जरिये प्रत्येक गांवठाण में संपत्तियों की नापजोख का काम महज 10 से 15 मिनट में पूर्ण हो जायेगी. इस नापजोख के तहत गांवठाण में शामिल गांव की सीमा संपत्तियों के क्षे व माल की तथा रास्ते व नदी-नाले आदि की जानकारी उपलब्ध हो जायेगी.

प्रत्येक संपत्तिधारक को मिलेगा नक्शा व पीआर कार्ड
गांवठाण की नापजोख पूर्ण होने के बाद गांव के प्रत्येक संपत्तिधारक को उसकी संपत्ति का अद्यावत नक्शा तथा पीआर कार्ड मिलेगा.

स्वामित्व योजना के चलते गांव के प्रत्येक नागरिक को उसकी मालकी अधिकार के अभिलेख, सनद, व नक्शे मिलेंगे. जिसके चलते जगह से संबंधी सभी विवादों का निपटारा होगा. हर किसी को अपनी-अपनी जगह का अधिकार व सीमाएं समझ में आयेगी. ग्राम पंचायत का असेस्मेंट काम में आयेगा और इस जरिये आय बढेगी. नागरिकों की संपत्ति पर कर्ज की सुविधा उपलब्ध होगी. जिससे गांव की क्रेडिट भी सुधरेगी.
– स्मिता शाह
जिला अधीक्षक, भूमि अभिलेख, अमरावती.

11 तहसीलों में हुई नापजोख
अमरावती, तिवसा, भातकुली, चांदूर रेल्वे, धामणगांव, नांदगांव खंडेश्वर, मोर्शी, वरूड, अंजनगांव सूर्जी, अचलपुर तथा दर्यापुर इन तहसीलों के गांवठाणों की नापजोख ड्रोन के जरिये पूरी कर ली गई है. इन स्थानों पर संपत्तियों की जांच पडताल का काम फिलहाल जारी है.
– ड्रोन की उडान के बाद सर्वेअर ऑफ इंडिया की ओर से भूमि अभिलेख कार्यालय को नक्शे उपलब्ध कराये जाते है. जिसके बाद कंपनी द्वारा इन संपत्तियों का जीआयएस एरिया तय किया जाता है.
– चिखलदरा, धारणी व चांदूर बाजार तहसीलोें में फिलहाल ड्रोन प्लाय होना बाकी है. वहीं चांदूर बाजार में ई-निविदा प्रक्रिया पूर्ण होने के चलते अगले माह से काम शुरू हो जायेगा.

 

Related Articles

Back to top button