अमरावती

पेट से 11 किलो कैंसर की गांठ निकालकर महिला को दिया जीवनदान

सुपर स्पेशालिटी में सफल शस्त्रक्रिया

* एक साल से संबंधित महिला को हो रही थी तकलीफ
अमरावती/दि.7- पेट फुलने से त्रस्त एक 47 वर्षीय महिला के पेट से 11 किलो की गांठ डॉक्टरों ने निकालकर उसे जीवनदान दिया. मंगलवार को सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में यह शस्त्रक्रिया की गई. यह गांठ गर्भाशय का कैंसर रहने की जानकारी शस्त्रक्रिया करने वाले डॉक्टरों ने दी. महिला की हालत में सुधार हो रहा है.
तिवसा तहसील के कुर्‍हा ग्राम की एक महिला पिछले एक साल से पेट फुलने से परेशान थी. लेकिन शुरुआत में तकलीफ न होने से उसने इस ओर अनदेखी की. कुछ दिनों बाद उसे सांस लेने में हो रही तकलीफ और खाना भी बंद होने से वह शनिवार को सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में भर्ती हो गई थी. सोनाग्राफी में पेट की गांठ का निदान हुआ. इस कारण तत्काल शस्त्रक्रिया का निर्णय लिया गया. यह गांठ छाती तक बढ गई थी. साथ ही उसकी अतडियां भी इस गांठ को चिपक गई थी. करीबन ढाई घंटे तक इस कठिन शस्त्रक्रिया को पूर्ण कर डॉक्टरों ने उसके पेट से 11 किलो की गांठ बाहर निकाली. डॉक्टरों ने यह गांठ गर्भाशय के कैंसर की रहने संभावना व्यक्त की है. यह शस्त्रक्रिया वैद्यकीय अधीक्षक डॉ. अमोल नरोटे व विशेष कार्य अधिकारी डॉ. मंगेश मेंढे, आरएमओ डॉ. हिवसे के मार्गदर्शन में कैंसर विशेषज्ञ डॉ. भावना सोनटक्के, स्त्रीरोग तज्ञ सुषम शिंदे, बधिरीकरण तज्ञ डॉ. बालकृष्ण बागवाले, डॉ. नंदिनी देशपांडे ने सफल की. इस अवसर पर परिचारिका विद्या चुडे, अर्चना डगवार, मनीषा राउत, पुष्पा घागरे, अलयजा तेलगोटे, सुनिती हरणे, ज्योति गोंडसे, सारिका चांदेकर, ज्ञानेश्वर गोटे, सारिका कराले, अर्चना ढंबारे, विशाल किंदरले ने भी सहायता की.
* गर्भाशय भी निकाल दिया
ंसंबंधित महिला के पेट में 11 किलो की गांठ के साथ ही अंडाशय के पास अनेक छोटी-छोटी गांठे तैयार हुई थी. इस कारण और उसका गर्भाशय भी खराब होने से आखिरकार तज्ञ डॉक्टरों ने सभी गांठ के साथ गर्भाशय की थैली भी निकाल ली.
* गांठ कैंसर की होने की संभावना
महिला के पेट फुलने के कारण वह अस्पताल पहुंची थी. छाती तक गांठ बढने से उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. यह गांठ कैंसर की होने की संभावना अधिक है. 11 किलो गांठ के साथ गर्भाशय की थैली भी शस्त्रक्रिया के समय निकाली गई.
– डॉ. भावना सोनटक्के,
कर्करोग तज्ञ

Related Articles

Back to top button