अमरावती

कल बौद्ध पूर्णिमा पर संपूर्ण विश्व में सामूहिक 24 लाख घरों में गायत्री यज्ञ

अखिल विश्व गायत्री परिवार का आयोजन

अमरावती/दि.25 – कल बुद्ध पूर्णिमा के पावन पर्व पर गायत्री परिवार हरिद्धार द्बारा पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य के सूक्ष्म संरक्षण में संपूर्ण विश्वभर में एक साथ एक समय पर 14 लाख घरों में गायत्री यज्ञ किया जाएगा. कोरोना के नियमों का पालन करते हुए घर-घर में यह आयोजन होगा. गायत्री यज्ञ सुबह 8 बजे से दोपहर 12 के बीच संपन्न होंगे. गायत्री यज्ञ का उद्देश्य वैश्विक महामारी के शमन, वातावरण शोधन, स्वास्थ्य संवर्धन, प्राणी मात्र के कल्याण एवं दैविय अनुदान प्राप्त करने के उद्देश्य से किया जा रहा है.
इसके पूर्व भी अखिल विश्व गायत्री परिवार हरिद्धार द्बारा प्लेग महामारी के समय तथा स्कॉयलेब के अनियंत्रित होने के समय भी गायत्री परिवार के साधकों ने सामुहिक रुप से गायत्री मंत्र व गायत्री यज्ञ का आयोजन किया था. इस बार भी यह प्रयोग भारत ही नहीं बल्कि संपूर्ण विश्वभर में एक साथ एक समय में जाति भेद के बंधन को न रखते हुए सामुहिक रुप से जनता की भलाई के लिए गायत्री परिवार द्बारा किया जा रहा है.
बुद्ध पूर्णिमा के दिन 26 मई को प्रात: काल 8 से दोपहर 12 के बीच शरीर को पवित्र कर एक दीपक लगाकर अपने इष्ठ देवता के सामने बैठकर यज्ञ करना होगा. गोबर के कंड्डे में 24 गायत्री मंत्र की आहूति, पांच महामृंत्युजय मंत्र की आहूति, एक पूर्ण आहूति घर के सभी सदस्यों के साथ संपन्न करे. यदि यह संभव नहीं हो सके तो एक लोटे जल में एक खाली प्याला ले दीपक को उसमें प्रज्जवलित कर उसके सामने बैठकर एक-एक चम्मच जल प्यालें में डालते हुए आहूति संपन्न करें.
उसके पश्चात बचे हुए आधे जल को तुलसी में डाल दे और आधे जल का प्रसाद के रुप में वितरीत कर दे व संध्याकाल की बेला में एक से पांच दीपक लगाकर सामूहिक रुप से 24 गायत्री मंत्र की मौत आहूति प्रदान कर दीपक को घर के बाहर रख दे यह अत्याधुनिक प्रयोग है. जितनी आप श्रद्धा और विश्वास से प्रयोग करेंगे उसके शत प्रतिशत लाभ होंगे. जिनके घर में बीमारी हो तो वे अवश्यक करें ऐसा आग्रह स्थानीय गायत्री परिवार के सदस्य लीलाधर मोरे द्बारा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए 9130012720, 9423427900,9284881219 पर संपर्क कर सकते है.

Related Articles

Back to top button