अमरावतीमहाराष्ट्र

शिर्डी-पुरी और कामाख्या में जनरल कोच बढे

रेलवे का निर्णय, सामान्य यात्रियों को होगी राहत

अमरावती/दि.12– मध्य रेलवे ने आखिरकार सामान्य मुसाफिरों और जनप्रतिनिधियों की डिमांड के बाद चार एक्सप्रेस लंबी दूरी की गाडियों में सामान्य कोच बढाने का निर्णय किया है. 4-4 जनरल कोच अगले अक्तूबर से विभिन्न ट्रेनों में शुरु हो जाएंगे. यह ट्रेने बडनेरा से गुजरने के कारण जिले के सामान्य यात्रियों को इसका अच्छा लाभ मिलनेवाला है, सुविधा होगी.

* 26 अक्तूबर से बढेंगे कोच
जनरल कोच बढाने का निर्णय किया गया है. वह आगामी 26 अक्तूबर से दिसंबर दौरान लागू होगा. बता दे कि, कुछ अन्य ट्रेनों में एसी कोच बढाए गए थे. वहां भी लोगों की मांग पर स्लीपर और जनरल कोचेस बढाए गए हैं. मध्य रेलवे ने बताया कि, 13425/13426 मालदा टाऊन-सूरत एक्सप्रेस में 26 अक्तूबर से 4 जनरल कोच हो जाएंगे. ऐसे ही 22512/22511 एलटीटी-कामाख्या एक्सप्रेस में 7 दिसंबर से सामान्य डिब्बे बढेंगे. पुरी-शिर्डी साईनगर एक्सप्रेस 20857/20858 में 29 नवंबर से जनरल कोचेस बढेंगे. 22866/22865 एलटीटी-पुरी एक्सप्रेस में 26 नवंबर से कोचेस बढेंगे. उल्लेखनीय है कि, रेलवे ने एसी कोचेस बढाने पर जोर दिया था. जनरल और स्लीपर कोच कम कर दिए गए थे. जिससे सामान्य यात्री का रेल सफर मुश्कील अथवा महंगा हो गया था. अब मध्य रेलवे धीरे-धीरे अनेक ट्रेनो में सामान्य डिब्बे बढा रहा है.

* कन्फर्म टिकट नहीं होने पर दोहरा घाटा
रेलवे ने कन्फर्म टिकट न होने पर यात्री को आरक्षित डिब्बो से उतार देने का निर्णय कार्यान्वित किया है. जिसके अनुसार विंडो टिकट रहने पर भी ट्रेन में चढे तो यात्री को दोहरा घाटा होगा. नए नियम और आदेश के अनुसार ऐसे यात्री से अब एकमुश्त जुर्माने की बजाए अंतर-स्टेशन जुर्माना लिया जाएगा. जो यात्र अब तक उसने की है. उसी प्रकार इन यात्रियों से जुर्माना वसूल कर किसी भी स्टेशन पर उतार देने की कार्रवाई की जाएगी. रेलवे के इस निर्णय का काफी विरोध हो रहा है. उनका कहना है कि, सुरक्षा की समस्या होगी. क्योंकि, किसी यात्री को रात में किसी भी स्टेशन पर उतार दिया जाए तो उसकी आगे की यात्रा में परेशानी होगी. परिवार साथ रहा तो दिक्कते बढना ही है. मध्य रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को असुविधा से बचने के लिए वैध मेल-एक्सप्रेस टिकट के साथ यात्रा करने की अपील की है.

Related Articles

Back to top button