अमरावतीमुख्य समाचार

29 जून से सभी रेलगाडियों में मिलेंगे जनरल टिकट

30 जून से सामान्य दर्जे के डिब्बों में यात्रा हेतु अग्रिम आरक्षण की जरूरत नहीं रहेगी

अमरावती/दि.31– कोविड संक्रमण काल के दौरान लंबे समय तक रेल सेवाएं पूरी तरह से बंद रही. पश्चात धीरे-धीरे अलग-अलग रूटों पर रेलगाडियों को विशेष ट्रेन का दर्जा देकर चलाया जाने लगा और रेलगाडियों में कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का बेहद कडाई के साथ पालन करवाया जा रहा था. इसके तहत हमेशा ही खचाखच भरे रहनेवाले जनरल डिब्बों में भीडभाड को टालने हेतु इन डिब्बों में यात्रा करने हेतु भी अग्रिम आरक्षण की व्यवस्था की गई थी, ताकि एक सीट पर एक ही व्यक्ति यात्रा कर सके. इस हेतु इन डिब्बों को ‘जीएस’ की बजाय ‘2-एस’ श्रेणी का दर्जा दिया गया था. किंतु अब कोविड संक्रमण को लेकर हालात पूरी तरह से नियंत्रण में आ गये है. अत: भारतीय रेल बोर्ड द्वारा सभी रेलगाडियों को विशेष ट्रेन की बजाय नियमित ट्रेन के तौर पर चलाने का फैसला लिया गया है. जिसके तहत आगामी 29 जून के बाद जनरल बोगी में यात्रा करने हेतु आरक्षित टिकटों की जरूरत नहीं रहेगी. बल्कि इन डिब्बों में कोई भी यात्री पहले की तरह सामान्य टिकट लेकर यात्रा कर सकेगा.
उल्लेखनीय है कि, इस संदर्भ में विगत दिनों ही रेलवे बोर्ड द्वारा सभी झोनल मैनेजरों के नाम आदेश जारी किया गया था. जिसके पश्चात झेडआरएम कार्यालय से डीआरएम कार्यालयों सहित स्टेशन प्रबंधक कार्यालयों को इस संदर्भ में आवश्यक निर्देश जारी करते हुए 29 जून तक ही जनरल डिब्बों के लिए आरक्षित टिकटों की बिक्री करने का निर्देश दिया गया है और इस तारीख के बाद जनरल डिब्बों में यात्रा हेतु कोई अग्रिम आरक्षण नहीं करने हेतु कहा गया है. ऐसे में आगामी 29 जून के बाद सभी रेलगाडियों के जनरल डिब्बों में यात्री ऐन समय पर सामान्य टिकट खरीदकर यात्रा कर सकेंगे.

* 7 अप्रैल से अंबा एक्सप्रेस के एसी डिब्बों में मिलेगा बेड रोल
उल्लेखनीय है कि, कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए रेल महकमे द्वारा वातानुकूलित डिब्बों में ओढने-बिछाने के लिए बेडरोल के तौर पर दिये जानेवाले चादर, तकिया व कंबल देने की व्यवस्था को बंद कर दिया गया था. ऐसे में पूरा यात्रा शुल्क अदा करने के बावजूद वातानुकूलित श्रेणी में यात्रा करनेवाले यात्रियों को अपने साथ अपना ओढना-बिछाना भी लेकर चलना पडता था. जिससे यात्रियों को विशेषकर बुजुर्ग यात्रियों को काफी तकलीफों का सामना करना पडता था. इस बात के मद्देनजर अमरावती महानगर यात्री संघ द्वारा अमरावती-मुंबई अंबा एक्स्रपे्रस के वातानुकूलित डिब्बों में पहले की तरह बेडरोल उपलब्ध कराये जाने की मांग मध्य रेल विभाग सहित भारतीय रेलवे बोर्ड से की थी. जिसे ध्यान में रखते हुए अब भुसावल के डिविजनल रेलवे मैनेजर कार्यालय द्वारा पत्र जारी करते हुए जानकारी दी गई है कि, आगामी 7 अप्रैल से गाडी संख्या 12111/12112 मुंबई-अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस के वातानुकूलित डिब्बों में बेड रोल उपलब्ध कराया जायेगा. भुसावल डीआरएम कार्यालय से जारी इस आदेश की जानकारी मिलते ही महानगर यात्री संघ ने इस हेतु मध्य रेलवे व रेलवे बोर्ड के प्रति आभार जताया है. साथ ही अमरावती-अजनी इंटरसिटी एक्सप्रेस तथा अमरावती जबलपुर एक्सप्रेस को भी जल्द से जल्द शुरू करने की मांग की है.

Related Articles

Back to top button