अमरावती

दो लाख पर दो वर्ष में पाए 32 हजार अतिरिक्त!

महिलाओं को आर्थिक सक्षम करने हेतु महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना

अमरावती/दि.15– केंद्र सरकार ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना शुरु की. महिलाओं को आर्थिक सक्षम करने के लिए यह योजना शुरु किए जाने के साथ ही यह योजना दो वर्ष शुरु रहेगी. इस योजना द्वारा दो वर्ष के लिए जमा की गई रकम पर 7.5 प्रतिशत दर से ब्याज दिया जाएगा. इस योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5 प्रतिशत दर से ब्याज मिलेगा.
अब पोस्ट में शुरु रहने वाली यह योजना बड़े सरकारी बैंक में भी शुरु की गई है. केंद्र सरकार ने यह योजना महिला व लड़कियों के लिए लायी है. इस योजना का लाभ 31 मार्च 2025 तक लिया जा सकेगा. एक महिला या लड़की की ओर से उसके नाम पर उसके पालक बचत पत्र ले सकते हैं. इस बचत पत्र में औसत एक हजार रुपये से लेकर दो लाख तक निवेश कर सकेंगे.
* क्या है महिला बचत पत्र योजना?
इस योजना अंतर्गत महिला एवं लड़की योजना अंतर्गत अधिक से अधिक 2 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं. यह बचत प्रमाणपत्र खरीदने के लिए शासन ने महिलाओं के लिए 2 वर्ष तक का समय निर्धारित किया है. इस योजना अंतर्गत देश की कोई भी महिला या लड़की 31 मार्च 2025 तक यह बचत खाता खोल सकती है एवं अधिक ब्याज दर का लाभ ले सकती हैं.
* पांच महीने में 46 करोड़ किए निवेश
अमरावती जिले में महिला व लड़कियों ने अब तक महिला सम्मान बचतपत्र योजना में 46 करोड़ 80 लाख 800 रुपए का निवेश किया है. यह जानकारी विभागीय डाकघर अमरावती द्वारा दी गई.
* 10 हजार बचत खाते, 7.5 प्रतिशत ब्याज
अमरावती जिले में महिाल व लड़कियों ने जिलेभर में 10 हजार 61 बचत पत्र द्वारा निवेश किया है. जिलेभर में इस योजना को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है. इस बचत पत्र में 1000 रुपए से दो लाख रुपए तक निवेश कर सकते है. इसके लिए 7.5 प्रतिशत ब्याज प्रति वर्ष मिलता है.
* कागजपत्र जरुरी
आधार कार्ड, मतदान पहचार पत्र, राशनकार्ड, जाति प्रमाणपत्र, पते का सबूत, आय का दाखिला, पासपोर्ट, मोबाइल नंबर, ई-मेल आयडी.
* दो लाख पर दो हजार वर्ष में 32 हजार
इस योजना अंतर्गत दो वर्ष के लिए दो लाख निवेश करने पर वार्षिक 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. पहले वर्ष मूल रकम पर 15000 रुपए मिलेंगे एवं दूसरे वर्ष 16,125 रुपए मिलेंगे. इस तरह दो वर्ष के आखिर में, दो लाख 32 हजार रुपए मिलेंगे.
भारतीय डाक विभाग ने आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत महिला सम्मान बचत पत्र योजना महिला व लड़कियों के लिए शुरु की है.
– स्वप्नील पोकले, प्रभारी अधीक्षक, डाकघर, अमरावती

Related Articles

Back to top button