अमरावतीमहाराष्ट्र

उम्मीदवार के अपराध, संपत्ति, शिक्षा की लें जानकारी

जानकारी हेतु 8 अ‍ॅप विकसित किए

अमरावती/ दि. 16-लोकसभा के चुनाव के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग द्बारा तकनीकी ज्ञान का उपयोग किया जा रहा है. इसमें मतदाताओं को शिकायत करना, मतदान केंद्र की खोज सहित विविध बातों की जानकारी लेने के लिए अब 8 अ‍ॅप विकसित किए गये है. इस अ‍ॅप द्बारा मतदान केंद्र की खोज करने से लेकर उमेद प्रक्रिया सुलभ हो गई है.
मतदाताओं के चुनाव संदर्भ में शिकायत दर्ज करने के लिए प्रणाली, उम्मीदवार पर अपराध संबंध में जानकारी, मतदाताओं को मतदान केंद्र व नाम पंजीयन ऐसी विविध बातों की जानकारी मतदाताओं को हो. इसके लिए चुनाव आयोग ने बहुपयोगी विविध प्रणाली शुरू की है.
सी- व्हिजल सिटीझन अ‍ॅप- इस अ‍ॅपद्बारा नागरिकों को चुनाव दौरान आदर्श आचार सहिता का उल्लंघन की दखल लेने को सक्षम करते है. उल्लघंन की शिकायत करने के लिए उपयोगकर्ताटों ने केवल अ‍ॅप खोलना, उल्लघन के प्रकार का चयन और घटना का विवरण, स्थान, समय और छायाचित्र अथवा वीडियो प्रदान करना आवश्यक है. अ‍ॅप उपयोगकर्ताओं ने उनकी शिकायतोें का फालोअप लेना आसान हा गया है.

अ‍ॅफिडेव्हिट पोर्टल :
उम्मीदवार की नामांकन सूची देखने की अनुमति देते है. उम्मीदवारों को जानने के लिए नागरिकों की मदद करने के लिए, रिटनिंग ऑफिसर जब डेटा प्रविष्ट करने के बाद वे डाउनलोड कर सकते है.

व्होटर टर्नआउट :
मतदान का प्रतिशत प्रदर्शित करने के लिए आयोग ने इन हाउस विकसित मोबाइल अ‍ॅप है. मतदाता मतदान अ‍ॅप अनुमानित मतदान प्रतिशत गिनने के लिए चुनाव आयोग की सर्व्हरवर रिअल-टाइम डेटा का उपयोग करते है.

सक्षम:
दिव्यांग मतदाता पहचान और पंजीयन प्रक्रिया सुलभ करने के लिए काम कर रहे है. एक नये कार्यक्रम अंतर्गत मतदाता उनका आवश्यक विवरण उनके मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है.

केवायसी अ‍ॅप :
यह अ‍ॅप उम्मीदवारों को अपराधी पूर्ववृत्ता संबंध में जानने में मदद करती है. उम्मीदवारों की सूची, मामले व अपराध का स्वरूप का समावेश है.

व्होटर हेल्पलाइन अ‍ॅप :
नये मतदाता का पंजीयन , मतदाता सूची के विवरण की दुरूस्ती, नाम की खोज और अन्य चुनाव संंबंध में सेवा से इस अ‍ॅप से ईसीआय के साथ नागरिकों से जोडा है.

आरटीआय पोर्टल :
सूचना अधिकार कानून अंतर्गत सूचना अधिकार आवेदन दर्ज कर सकते है. विशेष आयोग की ओर से अपील कर सकते है. इसके द्बारा आयोग की ओर से मिलने की व्यवस्था की है.
नेशनल ग्रीव्हिएन्स सर्विस पोर्टल :
इस पोर्टल के कारण नागरिकों को शिकायते दर्ज करना आसान हो गया है और शिकायतों की तत्काल जांच की जायेगी. इसकी जांच होती है. नागरिक मोबाइल नंबर पर पोर्टल पर पंजीयन कर सकते है.

व्होटर सर्च:
सूची में तुम्हारा नाम खोजने की सुविधा अयोग ने दी. मतदान केंद्र, मतदाता केंद्र क्रमांक तथा मतदाता सूची में अनुक्रमांक नाम खोजने के लिए उपयोगी प्रणाली है.

 

Related Articles

Back to top button