अमरावती

कोविड संक्रमण काल में अनाथ हुए बच्चों की जानकारी तुरंत हासिल करें

जिलाधीश शैलेश नवाल ने दिये टास्क फोर्स को निर्देश

अमरावती/प्रतिनिधि दि.१७कोविड की संक्रामक महामारी के दौरान कई बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है. ऐसे बच्चों की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने और उन्हें अधिकारपूर्ण ढंग से सम्मानपूर्ण जीवन का अवसर दिलाने हेतु जिले में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है. अत: जिन बच्चों के माता-पिता की कोविड संक्रमण के चलते मृत्यु हो गयी है, ऐसे अनाथ बच्चों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग व टास्क फोर्स द्वारा तत्काल हासिल की जाये और यह जानकारी तुरंत ही जिला प्रशासन को दी जाये. इस आशय का निर्देश जिलाधीश शैलेश नवाल ने दिया है. साथ ही उन्होंने ऐसे बच्चों के लिए विभिन्न विभागों की जिम्मेदारी भी तय की है.
गत रोज जिलाधीश कार्यालय में कोविड संक्रमण के चलते अपने माता-पिता को गंवानेवाले बच्चों की सुरक्षा के लिए गठित टास्कफोर्स की बैठक ली गई. इस बैठक में जिलाधीश शैलेश नवाल ने उपरोक्त प्रतिपादन किया. इस समय जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविश्यांत पांडा, मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम, जिला प्रशासन अधिकारी पल्लवी शिरसाठ, जिला महिला व बालविकास अधिकारी प्रशांत थोरात आदि उपस्थित थे.
इस बैठक में जिलाधीश नवाल ने कहा कि, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों द्वारा गठित बाल समिती के निर्देशानुसार अमरावती जिले में टास्कफोर्स का गठन किया गया है. साथ ही उन्होंने जिले के सभी अस्पतालों के दर्शनी हिस्से में चाईल्ड हेल्प लाईन क्रमांक 1098 का फलक लगाने का निर्देश भी दिया और मनपा क्षेत्र में कार्यरत बालगृह, निरीक्षण गृह में रहनेवाले बच्चों के लिए स्वतंत्र वैद्यकीय पथक गठित करने, बच्चों का शोषण रोकने के साथ ही उन्हें हर संभव सुरक्षा देने तथा बच्चों की तस्करी जैसी स्थितियों को रोकने का निर्देश पुलिस महकमे को भी दिया गया.

  • इन क्रमांकों पर किया जा सकता है संपर्क

जिले के सभी कोविड अस्पतालों व मदद केंद्रों सहित आम नागरिकों से आवाहन किया गया है कि, जिन बच्चों के माता-पिता की कोविड संक्रमण के चलते मौत हो चुकी है, ऐसे बच्चों की जानकारी चाईल्ड लाईन क्रमांक 1098, जिला कृति दल समन्वयक के 9021358816, बालकल्याण समिती के 9422917914 तथा हेल्पलाईन क्रमांक 8308992222 व 7400015518 इन संपर्क क्रमांकों पर देने का आवाहन किया गया है.

Related Articles

Back to top button