अमरावती

एक क्लिक पर प्राप्त करें जमीन का सातबारा

* डिजिटल हस्ताक्षर सहित ऑनलाइन सातबाराकी सुविधा महाभूलेख पोर्टल पर उपलब्ध

अमरावती-/दि.31 जमीन का सातबारा प्राप्त करने के लिए अब तलाठी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं, सरकार के महाभूलेख पोर्टल पर एक क्लिक पर डिजिटल हस्ताक्षर का ऑनलाइन सातबारा अब किसान बंधुओं को उपलब्ध होने से दिलासा मिला है. लेकिन कुछ फेरफार रुके हुए होने के कारणकरीबन साढ़े तीन हजार सातबारा मिलने के लिए थोड़ा विलंब होते दिखाई दे रहा है.
किसानों को विविध कामों के लिए जमीन का सातबारा आवश्यक होता है. महसूल विभाग द्वारा उतारा देने का काम तलाठियों को सौंपा गया है. लेकिन एक ही तलाठी के पास दो-चार गांवों का कारभार होने से उनकी भेंट न होना,वहीं तहसील कार्यालय की बैठको सहित अन्य कामों के क ारण तलाठी सहज उपलब्ध नहीं होते. जिसके चलते बार-बार तलाठी कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे. बावजूद इसके तलाठी न मिलने पर उसे ढूंढने के लिए फिर से जाना पड़ता था. लेकिन अब किसानों के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाई गई है. अब शासन ने डिजिटल हस्ताक्षर का सातबारा उपलब्ध किया है. कुछ फेरफार में डिस्पूट होते है. वहीं नये से पंजीयन शुरु रहने से फेरफार के लिए पंजीयन होता है. बावजूद इसके कुछ प्रकरणों में शिकायतें होती है. इसलिए सद्य स्थिति में 3500 सातबारा यह फेरफार के बाद के डाटासाइन के लिए अटके हैं.
डिजिटल सातबारा महाभूलेख, इस संकेतस्थल पर ऑनलाइन मिलता है. अपनी सरकार सेवा केंद्र या तलाठी कार्यालय में भी यह डिजिटल हस्ताक्षर का सातबारा उपलब्ध है.जिलाधिकारी कार्यालय की वेबसाईट पर भी इसके लिए लिंक दी गई है. अब ऑनलाइन सातबारा उपलब्ध होने से किसानों का समय की बचत हो रही है. वहीं सात-बारा देने के लिए मानवी हस्तक्षेप कम होकर इसमें पारदर्शकता आई है. खेती संबंधी महत्वपूर्ण 4,46737 कृषक सातबारा ऑनलाईन हुए होकर जिले में डिजिटल सातबारा की 100 प्रतिशत प्रक्रिया पूर्ण हुई है.

जिले में साधारणतः सभी सातबारा का पंजीयन ऑनलाईन होने से डिजिटल हस्ताक्षर से यह सातबारा किसानों को संकेतस्थल पर से सहज उपलब्ध होता है.
रणजित भोसले, उपजिलाधिकारी

Related Articles

Back to top button