अमरावती

परिवार के बुजुर्गो को लगवाएं कोरोना का टीका

जिलाधीश शैलेश नवाल (Shailesh Nawal) का आहवान

अमरावती/दि.11 – कोरोना महामारी के प्रतिबंध के लिए सभी को टीके लगवाना आवश्यक है. फिलहाल इस चरण में ज्येष्ठ नागरिकों को टीके लगवाए जा रहे है. केंद्र सरकार द्बारा टीकाकरण के बारे में मार्गदर्शक सूचनाएं जारी है, उनका पालन करे. जिले के 27 केंद्रो पर बुजुर्गो के टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है. युवक आगे बढकर अपने माता-पिता तथा परिवार के ज्येष्ठ सदस्यों का टीकाकरण करवाएं, ऐसा आहवान जिलाधीश शैलेश नवाल ने किया. जिले के सरकारी तथा अर्धसरकारी कार्यालय प्रमुखो ने यह अभियान चलाकर अधिकारी व कर्मचरियों को उनके परिवार के बुजुर्गो का टीकाकरण करवाना है. इस आशय का स्वतंत्र निर्देश कलेक्टर नवाल ने बुधवार को जारी किया.
कलेक्टर नवाल ने आगे कहा कि फिलहाल 60 वर्ष से ज्यादा बीमारी से पीडित 45 से 59 साल के आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है.
केंद्र सरकार ने भी इस बारे में मार्गदर्शक सूचनाएं जारी की है. कोविड-19 के अलावा दूसरा टीका लगवाना है तो दो टीको के बीच कम से कम 14 दिन का अंतराल रखे. कोविड-19 के दोनो टीके एक ही कंपनी के लगवाना आवश्यक है. पहला डोज कोवैक्सीन का लगवाया जा सकेगा. जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम ने बताया कि जिस व्यक्ति को कोविड-19 के टीके की एलर्जिक रिएक्शन आई होगी. टीका लगवाने के तुरंत बाद व कुछ देर से अतिगंभीर अ‍ॅनफालाक्सिक या एलर्जिक रिएक्शन या टीका, इंजेक्शन, दवा या अन्य पदार्थो से रिएक्शन आती होगी, ऐसे व्यक्ति को टीका न लगवाए. गर्भवती व स्तनदा माताओं का टीकाकरण न करें व्यक्ति तंदुरुस्त होने पर 4 से 8 सप्ताह बाद टीका लगवा सकता है. जिन्हें कोविड-19 बीमारी के लक्षण दिखाई दे रहे है, जिन मरीजों को प्लाज्मा दिया गया है या अन्य बीमारी से पीडित मरीज अस्पताल में भर्ती या आईसीयू में भर्ती होगा, उसे ठीक होने के बाद 4 से 8 सप्ताह के पश्चात टीका लगवाया जा सकता है. ऐसी जानकारी सीएस डॉ. निकम ने दी.

सावधान रहकर लगवाएं टीका-डॉ. निकम

जिन व्यक्तियों को ब्लीडिंग या क्लॉटिंग फैक्टर डिफिशएन्सी (रक्त न थमने की बीमारी), कोग्यूलोपैथी प्लेटलेट डिसऑर्डर की बीमारी है वह सावधान रहकर टीका लगवाए. जिन्हें कोविड-19 की बीमारी से मुक्ति मिली है या क्रॉनिक बीमारी (कार्डियाक, न्यूरॉलॉजिकल, मेटाबॉलिक, रेनल आदि) रहने वाले लोग टीका ले सकते है. कोविड-19 का टीका सुरक्षित है तथा कोरोना के प्रतिबंध के लिए सभी को यह टीका लगाना आवश्यक है. टीका लगवाने के बाद भी मास्क पहनना, सैनिटाइजर का इस्तेमाल व सोशल डिस्टेसिंग इस त्रिसूत्री का पालन करना आवश्यक है, ऐसा सीएस डॉ. निकम ने बताया.

60 से ज्यादा आयु वाले नागरिक उठाएं लाभ

अमरावती मनपा क्षेत्र में कोरोना वायरस प्रतिबंधात्क उपाय योजना के तहत मनपा के कार्यक्षेत्र में डॉ. पंजाबराव देशमुख वैद्यकीय महाविद्यालय, मनपा स्कूल क्र. 18 महेंद्र कॉलोनी, शहरी स्वास्थ्य केंद्र दस्तुर नगर, मोदी हास्पिटल बडनेरा, शहरी स्वास्थ्य केंद्र भाजी बाजार, तखतमल होमियोपैथी कॉलेज राजापेठ, आइसोलेशन दवाखाना दशरा मैदान, वसंत हॉल, मालटेकडी रोड, हिंदी हाईस्कूल क्र. 12 नागपुरी गेट तथा दंत महाविद्यालय व अस्पताल अमरावती इन केंद्रो पर नि:शुल्क टीकाकरण किया जा रहा है. मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने 60 वर्ष से ज्यादा आयु वाले तथा अन्य बीमारी से पीडित 45 से 59 वर्ष की आयु के लोगों से टीकाकरण अभियान का लाभ उठाने का आहवान किया है.
– प्रशांत रोडे, आयुक्त मनपा

Related Articles

Back to top button