अमरावतीविदर्भ

घरकुल : जमीन खरीदी की जानकारी दें

ZP अध्यक्ष Bablu देशमुख के DRDA को आदेश

अमरावती फिलहाल खुद के पास अपनी कोई और भविष्य में अपने पास जमीन रहने की कोई आशा भी नहीं है, ऐसे बीपीएल धारकों को सरकार की घरकुल योजना का लाभ देते समय सबसे पहले जमीन खरीदनी पडती है. सरकार की पं. दिनदयाल उपाध्याय योजना से वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है और इसके लिए ५० हजार रुपए तक की रकम निश्चित की गई है, लेकिन इस मानक की वजह से कई पत्र लाभार्थियों के घरकुल अटके पडे है. ऐसे सभी घरकुलों की जानकारी प्रस्तुत करने का निर्देश जिप अध्यक्ष बबलू देशमुख ने जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा को दिए हैं.

जमीन के अभाव में अटके घरकुल

  • आदेश के अनुसार जिले में जमीन के अभाव में अटके पडे घरकुलों की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी.
  • उल्लेखनीय है कि, विगत दिनों हुई जिप की आमसभा में रविन्द्र मुंदे, प्रता अभ्यंकर व गौरी देशमुख आदि सदस्यों ने यह मुद्दा उठाया था और ऑनलाइन चर्चा के दौरान संजय घुलक्षे ने जिप प्रशासन की भूमिका जानने का प्रयास किया था.
  • सदस्यों का कहना था कि, इतनी कम रकम में घरकुल हेतु अतिआवश्यक जमीन प्राप्त नहीं हो सकती. पात्र रहने के बावजूद कई लाभार्थियों को अब तक घरकुल का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है.
  • इसके बाद प्रकल्प संचालक विनय ठमके ने इस संदर्भ में सभी पंचायत समितियों के गुट विकास अधिकारियों को तुरंत आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए.

Related Articles

Back to top button