अमरावतीमहाराष्ट्र

घटस्थापना : बाजार में सजावट सामग्री की जमकर खरीदी

भक्तों में दिख रहा अपार उत्साह

* फल और फूलों की आवक बढी
अमरावती/दि. 3– शारदीय नवरात्रि उत्सव के दौरान घर-घर में घटस्थापना की जाती है. इस पर्व के लिए आवश्यक घट को लेकर बाजार में पूजन सामग्री की रेलचेल देखी गई. साधारण मिट्टी के घट के साथ-साथ कढाई से सजे आकर्षक घट भी बिक्री के लिए उपलब्ध है. इनकी खरीदारी वरीयता के हिसाब से की गई. कहीं मिट्टी तो कहीं यथाशक्ति धातु के घट स्थापित किए जाते है. घटस्थापना के दिन भीड न हो, इसलिए घट की खरीदारी अभी से ही जोरों पर चल रही है. कहीं सप्तधान्य, कहीं पंचधान्य तो कहीं मिट्टी की घट में केवल गेहूं डाला जाता है. महिला वर्ग अपनी रीति के अनुसार अनाज छानने व चुनने में लगी हुई है. कुछ स्थानों पर घटस्थापना नहीं की जाती, बल्कि अखंड नंदादीप स्थापित किया जाता है. बाजार में धान के पत्ते, आम के पत्ते, फूल की आवक बढ गई है. नवरात्रि उत्सव के दौरान नौ दिनों तक घर में देवी की स्थापना कर नंदा दीप जलाकर आदिमाता की पूजा की जाती है. इन नौ दिनों में कई भक्त व्रत भी रखते है. इसलिए फल, व्रत वाले खाद्य पदार्थ, सूखे मेवे की भारी मांग है.
* लुभा रहे कढाई वाले आकर्षक घट
इस साल बाजार में लाल के साथ-साथ आकर्षक कढाई वाले घट नजर आ रहे है. घट की सजावट के आधार पर कीमतें 150 रुपए से 1500 रुपए तक है. विक्रेताओं ने बताया कि, ग्राहक अपनी पसंद के हिसाब से इन्हें खरीदते है.
* नवरात्रि में डांडिया के नए रंग, नया अंदाज
आज से नवरात्र महोत्सव शुरु हुआ है. नवरात्र का जागर भक्ति में नहाने वाला है. इसके साथ ही युवाओं का गरबा नृत्य और डांडिया भी नवरात्रि का मुख्य आकर्षण है. नवरात्रि उत्सव को और भी अधिक उत्साहपूर्ण बनाने के लिए आकर्षक डांडिया इस समय बाजार में उपलब्ध है. गरबा डांडिया खेलते समय युवा फैशनेबल डांडिया, कपडे और आभूषण पहनते है. इसी ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए बाजार में कई तरह के डांडिया आ गए है.

* डांडिया में विविधता
* ट्विस्ट डांडिया – स्टील डांडिया में एक गोलाकार चक्र होता है. जिसकी मदद से आप दोनों तरफ से डांडिया खेल सकते है. विक्रेता सुशांत जैन ने कहा, ऐसे डांडिया लोकप्रिय है.
* डिस्को डांडिया – डीजे की धुन पर नृत्य करने के लिए नियॉन स्टिक का उपयोग कर डांडिया बनाया जा रहे है. इन्हें और मजबूत करते हुए एलईडी स्टिक डांडिया बाजार में आ गए है.
* झुमकावाले डांडिया – झुमका लडकियों की पसंदीदा चीज है. बाजार में रंग-बिरंगे और वर्क वाले झुमका डांडिया उपलब्ध है.
* राजा-रानी डांडिया – राजस्थान में गुडिया बहुत प्रसिद्ध है. उन गुडियों को बीच में रखकर डांडिया को और भी आकर्षक बनाया जाता है. ऐसे डांडिया भी बाजार में उपलब्ध है.
* कपडे में लिपटे डांडिया – पारंपरिक डांडिया फैब्रिक खासतौर पर लाल कपडे में लगाकर बनाए जाते है. इस डांडिया के नीचे घुंघरू भी होते है. इस डांडिया की खास बात यह है कि, इसका अद्भूत और आकर्षक रंग होता है.

Related Articles

Back to top button