अमरावती

राष्ट्रपिता की कर्मभूमि से गुजरेगा विशालकाय ‘चरखा पुल’

७०१ किमी के मुंबई-नागपुर समृद्धी महामार्ग पर कार्य शुरु

  • अहिंसा का संदेश देने वाले महात्मा गांधी को अनोखी श्रद्धाजंलि

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२१ – राज्य सरकार द्वारा मुंबई-नागपुर ७०१ किमी भव्य समृद्धी महामार्ग पर चरखे के आकार का विशालकाय पुल निर्माण करने की तैयारियां शुरु कर दी है. यह विशालकाय पुल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कर्मभूमि वर्धा से होकर गुजरेगा. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को अनोखी श्रद्धाजंलि सरकार द्वारा अर्पित किए जाने के लिए इस विशालकाय पुल का निर्माण करवाया जा रहा है. समृद्धि महामार्ग के जिस स्थान पर यह पुल साकार किया जा रहा है. उस स्थान पर स्वतंत्रता संग्राम की कुछ स्मृतियां जतन कर रखी है उसका रुपांतर स्मारक के रुप में किया जाएगा.
कार्यालयीन सूत्रों द्वार दी गई जानकारी के अनुसार इस अद्वितीय पुल का नक्शा लगभग तैयार हो चुका है. इसके निर्माण कार्य की शुरुआत भी जल्द की जाएगी. समृद्धी महामार्ग पर स्थित वर्धा नदी पर ३१५ मीटर पुल का निर्माण वर्धा जिले के प्रवेश द्वार पर चरखे के आकार का पुल तैयार किया जाएगा. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता आंदोलन में यहां अपना १५ वर्षो तक योगदान दिया था. स्वतंत्रता आंदोलन के साथ स्वदेशी आंदोलन भी चरखे के माध्यम से चलाया गया था.
वर्धा नदी पर निर्माणधीन चरखे के आकार पुल के तीन भाग है और उसमें तीन चक्र और दो बडी ४० मीटर की रिंग रहेगी. चक्र का व्यास १६ मीटर के लगभग रहेगा. इस ६ लेन वाले पुल में दो सर्विस लाइन है और यह पुल वर्धा नदी से गुजरेगा. मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग पर ३३ पुलों का निर्माण करवाया जाएगा. मेक इन इंडिया का संदेश देने वाले इस पुल के संदर्भ में फॅक्ट इंडिया प्रा. लि. कंपनी के डिजाइन डायरेक्टर दीपक डे ने कहा कि भविष्य में भारत को यह पुल नया विजन देगा.

Related Articles

Back to top button