अमरावती

नवरात्रि के पहले दिन जन्मी लडकियों का सत्कार

डफरीन में 34 नवजात शिशुओं का जन्म

अमरावती/दि.8 – नवरात्रि के पहले दिन जिला महिला अस्पताल में जन्मी लडकियों की माताओं का जिला शल्य चिकित्सक के नेतृत्व में सत्कार किया गया. लडकियों की समाज में काफी जरुरत है इसलिए महिला शक्ति का जागर नवउपक्रम से स्वास्थ्य विभाग व्दारा जनजागृती की गई.
बता दे कि नवरात्रि के पहले दिन जिला महिला अस्पताल में 34 माताओं की प्रसुति हुई. इनमें 20 नार्मल और 14 सिजिरीयन हुए. इनमें 15 लडकियों का समावेश रहने की जानकारी जिला महिला अस्पताल की अध्यक्ष डॉ. विद्या वाठोडकर ने दी. इसी निमित्त जिला शल्य चिकित्सक के मार्गदर्शन में डफरीन अस्पातल में नार्मल स्थिति में रहने वाले दस महिलाओं का सत्कार किया गया. यह उपक्रम पीसीपीएनडीटी कार्यक्रम अंतर्गत निवासी जिला शल्य चिकित्सक प्रशांत घोडाम, विधि समुपदेशन प्रणिता भाकरे,डॉ. सुयोगा देशपांडे, डॉ. गोवर्धन महाला की संकल्पनाओं से चलाए गए. इस समय वैद्यकीय अधिकारी डॉ. संतोषी वाघ, जिला एचआयवी नियंत्रण अधिकारी डॉ. अजय साखरे, डॉ. मंगला गहिरवार, असिस्टंड डॉक्टर्स व सिस्टर्स उपस्थित थे.

इन माताओं का किया गया सत्कार

ज्योती भुते, सुजिता थोरात, शाहिन परवीन रहमान शाह, पूजा चूडे, सुनंदा लाहबत, वनमाला उडाखे (ब्राम्हणवाडा थडी), लक्ष्मी बिहार, कल्याणी रंधे, अकिला बानो राजीक मिया का बेटियों के साथ सत्कार किया गया.

  • कन्य भ्रूण हत्या रोकने के लिए सरकार की ओर से अनेक योजनाएं कार्यरत है. नवरात्रि के उपलक्ष्य में नागरिकों ने महिला शक्ति का समाज में जो महत्ता है वह समझाने के लिए जन्म लेने वाली लडकियों का सत्कार किया गया.
    – डॉ. श्यामसुंदर निकम, जिला शल्य चिकित्सक

Related Articles

Back to top button