अमरावती

बेटियों को थोड़ा क्वालिटी टाइम, स्पेस व प्यार दें : संजय आचलिया

250 युवतियां बनी स्मार्ट : बीजेएस द्वारा स्मार्ट गर्ल वर्कशॉप का आयोजन

अमरावती/दि.1-भारतीय जैन संगठन एवं रयत शिक्षण इंस्टीट्यूट के बोरावके महाविद्यालय श्रीरामपुर, अहमदनगर द्वारा आयोजित दो दिवसीय स्मार्ट गर्ल वर्कशॉप का आयोजन संस्था के सभागृह में किया गया. जिसमें शहर की 250 युवतियां सहभागी होकर स्मार्ट गर्ल बनी. कार्यक्रम में अमरावती से भारतीय जैन संगठन, विदर्भ अध्यक्ष व स्मार्ट गर्ल ट्रेनर संजय आचलिया के साथ रत्नाकर महाजन, सुवर्णा कटारे सोलापुर, मनीषा भंसाली, राजेन्द्र भुतड़ा उपस्थित थे. मुख्य अतिथि के रुप में मीना जगधने व समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में भारतीय जैन संगठन के राज्य अध्यक्ष श्रीहस्तीमाल बम्ब संस्था के प्राचार्य डॉ.गायकवाड़,डॉ.संचेती,बीजेएस राज्य कार्यकारिणी सदस्य मनसुख चोरडिया,सुरेश बाठिया,श्रीरामपुर बीजेएस अध्यक्ष गौतम साबद्रा, कोठारी उपस्थित थे.
अध्यक्षीय भाषण में मीना जगधने (राष्ट्रवादी कांग्रेस के संस्थापक शरद पवार की बहन) ने कहा कि आज समाज में पैरेंट्स व बेटियों के बीच सुसंवाद कम होने की वजह से अनेकों समस्याएं निर्माण हुई है. जिसमें बेटियां जीवन में उचित निर्णय नहीं ले पा रही है. जिसका समाधान ही बीजेएस का यह स्मार्ट गर्ल कार्यक्रम है.
ट्रेनर संजय आचलिया ने इस कार्यक्रम की जरुरत, इसकी रचना, उपयोगिता के बारे में अपने संबोधन में कहा कि आज के मौजूदा सामाजिक परिवेश में विशेषकर युवतियों के प्रति उत्पन्न मानसिक, शारीरिक व मौखिक रुप से हो रही हिंसा के प्रति उत्पन्न अनेकों सामाजिक व पारिवारिक समस्याओं व चुनौतियों से किस तरह से डील या व्यवहार करना चाहिए, यह स्मार्ट गर्ल दो दिवसीय वर्कशॉप में युवतियों के भावनात्मक सक्षमीकरण करने की बात कही, जिससे बेटियां अपने भविष्य के प्रति लिए जाने वाले अनेकों निर्णयों को योग्य तरीके से लेकर उसे सही करने में मदद होगी. हमारी बेटियां इतनी कमजोर भी नहीं होगी कि उन्हें किसी के सहारे की जरुरत पड़े. बल्किवह इतनी मजबूत बनेंगी कि किसी अन्य का सहारा बन सकेगी. आंचलिया ने उपस्थित पैरेंट्स में बेटियों को थोड़ा क्वालिटी टाइम, स्पेस व प्यार देने की बात कही. उसका मित्र बनना आज की जरुरत बताया. अध्यक्ष गौतम साबद्रा व संस्था की ओर से प्राचार्य डॉ. गायकवाड़ ने अतिथियों का पुष्प तथा स्मृति देकर देकर स्वागत किया. कॉर्डिनेटर उज्जवला भोर का भी इस समय स्वागत किया गया.
इस अवसर पर शहर से निमंत्रित पत्रकार, युवतियों के पालक आदि करीबन 350 गणमान्य उपस्थित थे. कार्यक्रम के समापन समारोह में प्रशिक्षितों में से 14 स्मार्ट बेटियों ने कार्यक्रम संबंधी अपनी प्रतिक्रिया दी. युवतियों के पैरेंट्स ने भी पैरेटिंग फॉर गर्ल्स का पाठ एक घंटे तक सीखा. इस समय पालकों ने कार्यक्रम की काफी प्रशंसा की.

Related Articles

Back to top button