अमरावती

अमरावती के चहुमुखी विकास हेतु दें पर्याप्त फंड

मेडिकल कॉलेज हेतु जमीन अधिग्रहण पूर्ण, अब चाहिए केंद्र का फंड

*500 बेड का स्त्री अस्पताल मांगा नवनीत ने
* लोकसभा में रखी ढेर सारी अपेक्षाएं
अमरावती/दि.15 – जिले की सांसद नवनीत राणा ने लोकसभा में अमरावती के चौमुखी विकास की अपेक्षा व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार से भरपूर निधि देने की मांग की. राणा ने अमरावती में 500 बेड के महिला अस्पताल की आवश्यकता होने का भी मुद्दा सदन में रखा. लोकसभा में निर्दलिय सांसद रहने पर भी नवनीत राणा को भरपूर समय मिलता रहा है. जिसका वे अपने क्षेत्र के विकास प्रकल्पों और समस्याओं को मुखरित करने में उपयोग में लाती रही है. बुधवार को भी वे सदन में अनेक प्रकल्पों के लिए आवाज उठाती नजर आई. उन्होंने अमरावती जिला सामान्य अस्पताल इर्विन की बेड क्षमता 1 हजार तक बढाने का भी मांग रखी. इसके साथ उनका कहना था कि, मेलघाट सहित जिले की गरीब और जरुरतमंद मरीजों को सुविधा मिल सकेगी.
* अमरावती-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन दें
अमरावती से देश की राजधानी दिल्ली हेतु सीधी ट्रेन नहीं होने का मुद्दा उपस्थित करते हुए नवनीत राणा ने अमरावती से दिल्ली वंदे भारत ट्रेन की मांग रखी. उसी प्रकार तहसीलस्तर पर ग्रामीण अस्पतालों में आधूनिक सामग्री उपलब्ध करवाने, बडनेरा स्टेशन मॉडल बनाने, अमरावती-नागपुर मेट्रो ट्रेन शुरु करने, चिखलदरा के सौंदर्यीकरण हेतु निधि देने, बेलोरा विमानतल विकासकार्यों को गति देने, पायलट ट्रेनिंग स्कूल शुरु करने, नांदगांव पेठ एमआईडीसी में कपास उत्पादकों को राहत देने गारमेंट पार्क विकसित करने, मेलघाट के धारणी और चुर्णी में सिकलसेल सेंटर तथा ब्लड बैंक स्थापित करने एवं अमरावती में एयर एम्बुलेंस सुविधा देने की भी मांग अध्यक्ष ओम बिरला के माध्यम से संबंधित मंत्रियों से की.
* पाइप-लाइन हेतु 750 करोड
अमरावती महानगर को जलापूर्ति करने वाली पाइप-लाइन को बदलने की आवश्यकता है. तद हेतु 750 करोड रुपए देने की मांग उन्होंने सदन में रखी. राणा का कहना रहा कि, नई पाइप-लाइन बिछाने से अमरावतीवासियों को नियमित स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी. अभी जो पाइप-लाइन है, वह खस्ताहाल हो गई है. बार-बार उसकी टूट-फूट होने से जलापूर्ति में दिक्कत आती है.
* पीएम, सीएम की प्रशंसा
चार रोज पहले समृद्धि हाईवे का लोकार्पण करने का उल्लेख कर नवनीत राणा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की. राणा ने कहा कि, नये महामार्ग से विदर्भ के विकास को गति मिलेगी. मराठवाडा की भी समृद्धि होगी.
* प्रत्येक तहसील में जलजीवन मिशन
नवनीत राणा ने अमरावती जिले के प्रत्येक तहसील मेें जलजीवन मिशन लागू कर प्रत्येक घर में नलों से पेयजल आपूर्ति करने की मांग रखी. उसी प्रकार केंद्रीय विद्यालय स्थापित करने, यहां चल रहे जवाहर नवोदय विद्यालय का नूतनीकरण का मुद्दा भी उपस्थित किया. उन्होंने शकुंतला रेल्वे लाईन को शुरु रखने की मांग की है.
* मेडिकल कॉलेज की जगह अधिग्रहित
सांसद राणा ने सदन में कहा कि, अमरावती में शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय हेतु जमीन का अधिग्रहण हो गया है. केंद्र सरकार इस मेडिकल कॉलेज को मान्यता देकर आवश्यक फंड उपलब्ध करवाएं. प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना अंतर्गत जिले के गांव-गांव में सडके बनाने के लिए उन्होंने भरपूर फंड मांगा.

Related Articles

Back to top button