अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

भाउसाहब को दें भारत रत्न

डॉ. बोंडे ने संसद में गिनाए कार्य

* शिक्षा और कृषि क्षेत्र के बडे योगदानकर्ता
अमरावती/दि.24– डॉ. अनिल बोंडे ने आज राज्यसभा में अमरावती के शिक्षा महर्षि, कृषि महर्षि भाउसाहब पंजाबराव श्यामराव देशमुख को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न देने की मांग उपस्थित की. डॉ. बोंडे े ने सदन में भाउसाहब के योगदान का महत्वपूर्ण उल्लेख किया. सरकार द्बारा इस बारे में क्या उत्तर दिया गया. वह उपलब्ध नहीं हो पाया था.
* 125 वीं जयंती
भाजपा नेता ने सदन को बताया कि भाउसाहब पंजाबराव देशमुख की 125 वीं जयंती इस वर्ष मनाई जा रही है. वे नेहरू सरकार में कृषि मंत्री रह चुके हैं. देश में हरितक्रांति में भी भाउ साहब का योगदान रहा है. भाउ साहब द्बारा 1932 में श्री शिवाजी शिक्षा संस्था की स्थापना की गई थी. आज यह संस्था 54 कॉलेज, 75 शालाएं, लॉ, मेडिकल, कृषि महाविद्यालय सहित विविध संस्थाएं संचालित कर रही है. उसी प्रकार भाउ साहब को सम्मानित करने अकोला के कृषि विद्यापीठ को उनका नाम दिया गया है.
* आजाद हिंद के लिए लडा मुकदमा
भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. बोंडे ने सदन को बताया कि भाउसाहब का भारत के संविधान निर्माण में भी योगदान रहा है. उसी प्रकार आजाद हिंद सेना के सैनिकों के लिए उन्होंने बैरिस्टर के रूप में मुकदमे लडे थे. उसी प्रकार अमरावती की कुल स्वामिनी अंबा माता के मंदिर में सभी को प्रवेश के लिए आंदोलन किया था. भाउ साहब का कृषि, शिक्षा, सामाजिक क्षेत्र का योगदान समस्त भारत हेतु प्रेरणास्पद और सराहनीय है. अत: उन्हें देश का सर्वोच्च सम्मान देेने का आग्रह सांसद बोंडे ने पीठासीन सभापति के माध्यम से सरकार से किया.

Related Articles

Back to top button