अमरावतीमहाराष्ट्र

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को भारतरत्न दें

उनकी जन्मस्थली झांसी में अमरावती पीस फोरम ने की मांग

अमरावती/दि.30– राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर अमरावती से झांसी गये पीस फोरम के सदस्यों ने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को देश का सर्वोच्च पुरस्कार भारतरत्ने से सम्मानित किया जाए, ऐसी मांग सरकार से की. मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन संपूर्ण देशभर में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. उनकी जन्मस्थली झांसी में रेल विभाग की ओर से उनके जन्मदिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जिसमें अमरावती पीस फोरम ने उपस्थित रहकर उन्हें देश का सर्वोच्च पुरस्कार भारत रत्न दिए जाने की आवाज उठाई.
इस अवसर पर 1975 में ओलम्पिक खेलों में भारत को स्वर्णपदक दिलानेवालेे मेजर ध्यानचंद के बेटे अशोककुमार ध्यानचंद उपस्थित थे. उनकी उपस्थिति में मेजर ध्यानचंद को भारतरत्न दिए जाने की आवाज उठाई गई. 1975 में भारत की ओलम्पिक टीम के कैप्टन रहे अशोक कुमार ध्यानचंद ने भारत को स्वर्णपदक प्राप्त करवाकर हॉकी का नाम दुनिया में प्रसिध्द किया. अमरावती शहर और हॉकी के संबंधों की पहचान संपूर्ण भारत भर में है. अर्जुन पुरस्कार प्राप्त अशोक कुमार ने शहर के पीस फार्म को विशेष रूप से झांसी में आमंत्रित किया था.
इस अवसर पर अमरावती पीस फोरम अध्यक्ष इरफान अथर अली, विजयकुमार संतान, एड. डॉ. मनीष सिरसाट, इमरान खातिब यह सभी अशोक कुमार के आमंत्रण पर रेलवे विभाग द्बारा आयोजित मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर पहुंचे थे. कार्यक्रम में 1975 के सभी ओलंपिक खेलों में शामिल खिलाडियों का सत्कार किया गया. इस समय झांकी के सांसद ईश्वर शरण, जिलाधिकारी, न्यायाधीश, मेयर फिल्म अभिनेता गौरव प्रतीक जैसी दिग्गज हस्तियों ने भाग लेकर मेजर ध्यानचंद द्बारा दिए गये देश को योगदान की याद दिलाते हुए उनकी प्रशंसा की.
राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर तथा मेजर ध्यानचंद की जयंती पर उत्तरप्रदेश के झांसी में आयोजित हॉकी टूर्नामेंट तथा हीरोज क्लब हॉकी टूर्नामेंट के अवसर पर अमरावती पीस फोरम अमरावती की ओर से हॉकी के ओलम्पिक खिलाडियों को भारत सरकार डाक टिकट भेंट स्वरूप दिया गया. भारत सरकार के डाक टिकट अशोककुमार ध्यानचंद, अशोक दिवान, ओलंपिक खिलाडी विनितकुमार शर्मा, ओलंपिक खिलाडी तारक पारकर, हेमंत दुवे, रोमियो गेम्स को दिया गया.
अमरावती पीस फोरम की ओर से प्रतिदिन अखबार के संस्थापक संपादक नानक आहूजा, क्रीडा उपसंचालक विजयकुमार संतान, हॅलो कॉर्नर के संचालक तथा पीस फोरम के अध्यक्ष इरफान अथर अली, एड. डॉ. मनीष सिरसाट, इमरान खातीब, सुप्रसिध्द समालोचक सलीम मीरावाले, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक राहुल आठवले, प्रो. दाउद शेख, मनपा उपायुक्त नरेंद्र वानखडे को सम्मानित किया गया. हॉकी के जादूकर मेजर ध्यानचंद के गृहनगर झांसी में विशेष रूप से आमंत्रित किए गये अमरावती के खिलाडियों तथा खेल प्रेमियों की ओर से मेजर ध्यानचंद को देश का सर्वोच्च पुरस्कार भारतरत्न देने की आवाज बुलंद की गई और आवाज को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाने का भी आश्वासन इस अवसर पर दिया गया.
झांसी रेलवे विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने उपस्थितों को विश्वास दिलाया कि मेजर ध्यानचंद को भारतरत्न अवश्य मिलेगा. इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे. राष्ट्रीय खेल दिवस पर उनके गृह नगर में आयोजित कार्यक्रम में अब्दुल अजीज, सुबोध खांडेकर, जमशेर खान, हरसत कुरेशी, रघुनंदन सिंह, विजय संतान, मनीषकुमार, अशफाक अहमद सभी ने उपस्थित रहकर मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न दिए जाने के लिए आवाज उठाई. 29 अगस्त को दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक आयोजित कार्यक्रम झांसी के नागरिकों के लिए यादगार बना.

Related Articles

Back to top button