अमरावती

राज्य में गीला अकाल घोषित कर किसानों को नुकसान भरपाई दें

सीएम उध्दव ठाकरे से राज्यमंत्री बच्चु कडू ने की मांग

अमरावती/दि.2 – विगत कुछ दिनों से विदर्भ व मराठवाडा सहित समूचे राज्य में बारिश का कहर जारी है. जिससे खेती-किसानी का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है. यद्यपि नुकसान के मामले अलग-अलग है, किंतु समूचे राज्य के किसानों की स्थिति एकसमान दयनीय है. ऐसे में समूचे राज्य में गीला अकाल घोषित करते हुए किसानों को सीधे-सीधे नुकसान भरपाई दी जाये. इस आशय की मांग का ज्ञापन राज्यमंत्री बच्चु कडू द्वारा मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे के नाम जारी निवेदन में की गई है. साथ ही उन्होंने इस विषय को लेकर राज्य के राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात से भी चर्चा की.
राज्यंत्री बच्चु कडू के मुताबिक पहले अतिवृष्टि और बाद में गुलाब चक्रावात की वजह से समूचे राज्य में जबर्दस्त मूसलाधार बारिश हुई. जिसकी वजह से राज्य के सभी किसानों की हाथ में आती फसल बर्बाद हुई है. इस आसमानी संकट की वजह से किसान बेहद परेशानी व दिक्कतों में फंस गये है. वहीं आगे चलकर रबी फसलों की बुआई भी प्रभावित होगी. ऐसे में खाद, बीज, मेहनत-मजदूरी और अपने उदरनिर्वाह को लेकर किसान काफी चिंतातूर हो गये है. ऐसी स्थिति में राज्य सरकार द्वारा किसानों को भरपूर सहयोग दिया जाना चाहिए.
राज्यमंत्री बच्चु कडू के मुताबिक भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां का किसान ही हमारा अन्नदाता है. हालात चाहे कितने भी विपरित क्यों न हो, लेकिन किसान अपने कर्तव्य में कभी कोई कोताही नहीं करता. ऐसे में संकट के समय किसानों को सहायता करना यह सरकार व प्रशासन का आद्य कर्तव्य है. जिसके चलते इस बार अतिवृष्टि के संकट में किसानों को योग्य समय मदद मिले, यहीं उनका उद्देश्य है और वे किसानों को उनका अधिकार दिलवाकर ही रहेंगे.

Related Articles

Back to top button