अमरावती

हर घर तिरंगा अभियान को नागरिक उत्स्फुर्त प्रतिसाद दे

संभागीय आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे का आवाहन

अमरावती/ दि. 1-देश की स्वतंत्रता को 75 साल पूर्ण हो चुके है. इस पार्श्वभूमि पर हर घर तिरंगा अभियान 13 से 15 अगस्त के दरमियान चलाया जायेगा. सभी नागरिक अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराकर शासन द्बारा चलाए जा रहे इस अभियान को उत्स्फुर्त प्रतिसाद दे, ऐसा आवाहन संभागीय आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे ने किया है.
संभागीय आयुक्त डॉ. पांढरपट्टे ने कहा कि देश की स्वतंत्रता को 75 वर्ष पूरे होने पर स्वतंत्रता संग्राम में जिन क्रांतिकारियों ने हिस्सा लिया था. उनकी स्मृति लोगों के मनो में कायम रहे और स्वतंत्रता संग्राम में जिन क्रांतिकारियों ने सहभाग लिया. उनका स्मरण व विविध घटनाओं का स्मरण जनमानस में रहे. इस उद्देश्य को लेकर इस अभियान का आयोजन किया गया है. हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत ध्वज संहिता का पालन करने की भी अपील भी उन्होंने की.
संभाग के हर जिले में इस अभियान को सफल बनाने हेतु जनजागृति करें शहर के सभी नागरिक, निजी कार्यालय, शासकीय कार्यालय के अधिकारी कर्मचारी भी सहभाग ले. ध्वज संहिता के अनुसार राष्ट्रीय ध्वज हाथ से बना हुआ अथवा मशीन से तैयार किया गया होना चाहिए. राष्ट्रीय ध्वज कॉटन, पॉलिस्टर, सिल्क, खादी अथवा ऊ न से निर्मित होना चाहिए. कागज एवं प्लॉस्टिक का ध्वज न फहराए. ध्वज में केसरी रंग उपर के बाजू में हरा रंग जमीन के बाजू ें रहे इस बात को ध्यान में रखे. गलती किए जाने पर राष्ट्रीय ध्वज का अपमान समझा जायेगा. ध्वज पर किसी भी प्रकार के अक्षर व चिन्ह नहीं रहने चाहिए. राष्ट्रीय ध्वज की अवहेलना दंडनीय अपराध है. हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत ध्वज संहिता का पालन कर राष्ट्रीय ध्वज फहराए और इस उपक्रम को उत्स्फुर्त प्रतिसाद दे. ऐसे आवाहन संभागीय आयुक्त डॉ. दिलीप पांढरपट्टे ने किया.

Related Articles

Back to top button