अमरावतीमहाराष्ट्र

सोयाबीन, कपास, अरहर, मूंग, संतरे को उचित मूल्य दें

लोकसभा में किसानों के लिए सांसद नवनीत राणा की दहाड़

* किसानों, युवाओं, व्यापारियों, महिलाओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए आवाज उठाई
* मोदी सरकार के कार्यकाल में अमरावती लोस क्षेत्र का रिपोर्ट कार्ड

अमरावती/दि.09- सांसद नवनीत रवि राणा ने लोकसभा में आवाज उठाते हुए मोदी सरकार से सोयाबीन, कपास, अरहर, मूंग, संतरे को उचित दाम देने की अपील की. उन्होंने कहा कि किसान राजा है और राजा ही रहेगा. आसमानी और सुल्तानी संकट के कारण लगातार फसलों को नुकसान हो रहा है। यहां तक ​​कि किफायती दर भी मिलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में हमारा कर्तव्य है कि हम किसानों के पसीने की एक-एक बूंद का इनाम दें। सांसद नवनीत राणा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 10 साल के कार्यकाल की उपलब्धियां बताईं. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मोदी सरकार के कार्यकाल में 5 साल में अमरावती लोकसभा क्षेत्र में क्या हासिल हुआ, इसका रिपोर्ट कार्ड पढ़ते हुए पूरी संसद को धन्यवाद दिया. अंतरिम बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए सांसद नवनीत राणा ने किसानों, युवाओं, व्यापारियों, महिलाओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए आवाज उठाई.

* अमरावती और बडनेरा स्टेशन विश्वस्तरीय होंगे
सांसद नवनीत राणा ने अमरावती लोकसभा क्षेत्र के लिए मोदी सरकार द्वारा दी गई परियोजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अमृत योजना के तहत बडनेरा रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन बनाने का काम युद्ध स्तर पर शुरू हो गया है.

2025 तक बडनेरा रेलवे स्टेशन विश्वस्तरीय हो जाएगा. इसी तरह, अमरावती मॉडल रेलवे स्टेशन भी 2027 तक विश्व स्तरीय बनने जा रहा है। देश की आजादी के 75 साल के इतिहास में पहली बार अमरावती लोकसभा क्षेत्र के अचलपुर से चलने वाली ऐतिहासिक शकुंतला ट्रेन को ब्रिटिश साम्राज्य ने वापस ले लिया है। ट्रायल के बाद अब मीटर गेज पर चलने वाली इस रेलवे के लिए ब्रॉड गेज रेलवे लाइन का काम शुरू होने जा रहा है.

* अमरावती से मुंबई और दिल्ली तक वंदे भारत शुरू करें
मोदी सरकार के कार्यकाल में अमरावती लोकसभा क्षेत्र के लिए यह एक स्वर्णिम शुरुआत हुई है। अचलपुर से चांदूर बाजार तक 30 किमी पैन का ट्रायल शुरू हो गया है. निम्भोरा से नई अमरावती तक एक प्वाइंट एक किलोमीटर मार्ग के कार्य का परीक्षण कर यथाशीघ्र प्रारंभ किया जाये. इसका सर्वे वर्ष 2011 में हो चुका है. इसे क्रियान्वित किया जाना चाहिए. युवाओं के लिए यह बड़ी उपलब्धि होगी. अमरावती से पुणे ट्रेन शुरू की गई है. बंद पड़ी जबलपुर ट्रेन को फिर से शुरू कर दिया गया है.
दुरंतो जैसी बड़ी कारें पेश की गईं

अमरावती-बडनेरा के बीच दुरंतो ट्रेन जैसी बड़ी ट्रेनें उपलब्ध कराई गई हैं. अमरावती से मुंबई और अमरावती से दिल्ली वंदे भारत शुरू किया जाना चाहिए। सांसद कितनी गाड़ियाँ ला रहे हैं? कितनी ट्रेनों को मिला है स्टॉपेज? अमरावती के लोगों को इसकी उम्मीद है. मोदी सरकार ने उनमें से ज्यादातर मांगें पूरी कर दी हैं. इसके लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी और रेल मंत्री अश्विनजी वैष्णव का हृदय से आभारी हूं। मोदी सरकार ने 2019 के बाद से 5 वर्षों में अमरावती लोकसभा क्षेत्र को बहुत कुछ दिया है।

* मेगा टेक्सटाइल से 2 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा
अंतरिम बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए सांसद नवनीत राणा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार जमीन पर रहने वाले लोगों के उत्थान के लिए काम करती है. पीएम मित्र योजना के तहत देश में केवल 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क और महाराष्ट्र में केवल 1 मेगा टेक्सटाइल पार्क अमरावती के लिए स्वीकृत किया गया है। जिससे अमरावती सहित विदर्भ के 2 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. विदर्भ की जनता की ओर से मैं मोदी सरकार को धन्यवाद देता हूं।’

* जीएसटी की कुछ धाराओं में संशोधन किया जाना चाहिए
मर्चेंट और चार्टर्ड खातों का निपटान जीएसटी की धारा 16/4 के तहत किया जा रहा है। इसमें सुधार की जरूरत है. क्योंकि भले ही ये सभी व्यापारी जीएसटी का भुगतान कर रहे हैं, लेकिन कुछ जटिल नियमों के कारण व्यापारियों को असुविधा हो रही है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्र की तरह ग्रामीण क्षेत्र में भी ढाई लाख रुपये का भुगतान किया जाये
मोदी सरकार ने पेंशनभोगियों को ईपीएस में 1000 रुपये की बढ़ोतरी दी है. आज स्थिति और भी बढ़ने की आशंका है. उन्होंने आंगनवाड़ी सेवकों और आशा सेवकों के लिए भी आवाज उठाई और मोदी सरकार से आंगनवाड़ी सेवकों और आशा सेवकों का पारिश्रमिक बढ़ाने की अपील की। मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में किराए पर रहने वाली महिलाओं को भगवान के रूप में घर दिया है, लेकिन शहरी इलाकों की तरह ग्रामीण इलाकों में भी उन्हें 2.5 लाख रुपये चुकाने पड़ते हैं।
डिब्बा

* मैं एक सैनिक की बेटी हूं
सांसद नवनीत राणा ने भावुक होकर कहा कि मैं एक सैनिक की बेटी हूं, लेकिन आज देश की कैबिनेट और प्रधानमंत्री के साथ इस संसद में बैठकर देश के महत्वपूर्ण फैसलों में योगदान दे रही हूं. मुझे यह अवसर देने के लिए मैं अपने अमरावती लोकसभा क्षेत्र के सभी निवासियों को हृदय से धन्यवाद देना चाहता हूं। संसद में बहुत कुछ सीखने को मिला. 2014 में देश की अर्थव्यवस्था 11वें स्थान पर थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में आज देश की अर्थव्यवस्था पांचवें स्थान पर पहुंच गयी है. मैं देश के युवाओं की ओर से मोदी सरकार को धन्यवाद देता हूं।’

Related Articles

Back to top button