अमरावती

क्रीडा सुविधाओं के साथ विविध खेलों को महत्व दें

विधायक सुलभा खोडके ने दिए निर्देश

* शहर में प्रस्तावित क्रीडा सुविधाओं को लेकर समीक्षा बैठक
अमरावती/ दि.16 – शहर में उत्कृष्ट खिलाडी तैयार करने की दिशा में उमदा क्रीडा व्यवस्थाएं बनाने व पर्याप्त क्रीडा सुविधाओं के साथ विविध खेलों को भी महत्व दें, ऐसा प्रतिपादन विधायक सुलभा खोडके ने व्यक्त किया. साथ ही उत्कृष्ट प्रशिक्षण के लिए कोच नियुक्त किए जाने के निर्देश भी उन्होंने दिए. ताकि शहर से उत्कृष्ट दर्जे के खिलाडी निर्माण हो सके. वे रविवार को विभागीय क्रीडा संकुल तथा जिला क्रीडा संकुल के कामों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में बोल रही थी. विभागीय क्रीडा संकुल व जिला क्रीडा संकुल के माध्यम से नई क्रीडा सुविधाएं दी जाती है, लेेकिन सभी तरह की सेवा सुविधाएं उपलब्ध रहने के बावजूद भी इसका पर्याप्त लाभ खिलाडियों को नहीं मिल पा रहा है.
अब इस पर फोकस करने की जरुरत है ऐसा भी उन्होंने कहा. सर्वप्रथम क्रीडा विकास की दृष्टि से आवश्यक बजट में प्रस्तावित कार्यो पर अमल, क्रीडा सुविधा, प्रगती में कार्य व प्रस्तावित क्रीडा निर्माण को लेकर सुविधाओं आदि के संदर्भ में विभागीय क्रीडा उपसंचालक विजय संतान ने विधायक खोडके को जानकारी दी. शहर में विविध जगहों पर इनडोर व आउटडोर क्रीडा सुविधा निर्माण की जा रही है. 400 मीटर सिंथेटिक रनिंग ट्रेक, नेचरल ग्रॉस फुटबाल कोर्ट, साइकिल ट्रैक, खिलाडियों के लिए छात्रालय, कबड्डी व खो-खो खेल का डोमक्षेप, स्वीमिंगपुल, आर्चरी आदि सुविधा उपलब्ध किए जाने की जानकारी उपसंचालक संतान ने दी.
इस पर विधायक खोडके ने शहर में खिलाडियों की प्रगती करने के लिए केवल सुविधाएं उपलब्ध कर नहीं चलेगा बल्कि खिलाडियों को प्रशिक्षण व मानधन भी मिलना चाहिए. उन्हें अच्छा प्रशिक्षण मिलने के लिए दर्जेदार प्रशिक्षक नियुक्त करना आवश्यक है, इसके लिए विज्ञापन निकालकर उनके अनुभव के आधार पर प्रशिक्षक नियुक्त करने के निर्देश विधायक सुलभा खोडके ने दिए. इस अवसर पर राष्ट्रीवादी कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके, विभागीय क्रीडा उपसंचालक विजय संतान, क्रीडा अधिकारी संजय कथलकर, संतोष विघ्ने, क्रीडा संकुल व्यवस्थापक अनिल भूईभाग, लघुलेखक प्रवीण टेकाडे, क्रीडा प्रशिक्षक गणेश तांबे, यश बुंदिले, पूर्व नगर सेवक अविनाश मार्डिकर, पूर्व महापौर एड. किशोर शेलके, राष्ट्रवादी शहर अध्यक्ष प्रशांत डवरे, प्रशांत महल्ले उपस्थित थे.

* क्रीडा सुविधाओं का नियोजन महत्वपूर्ण
खेल का विस्तार करने, खिलाडियों को खेल में सफलता के लिए मदद किए जाने, खेल के पूरक व सहयोगी संस्थाओं को मदद करने, खिलाडियों की खोज करने, खेल के प्रसार के लिए जन सहभाग व जागृती करना, क्रीडा नीति के प्रमुख लक्ष्य है. शहर में क्रीडा सुविधाओं की निर्मिती हो रही है. जिला क्रीडा संकुल व विभागीय क्रीडा संकुल की सुविधा उपलब्ध है. केवल क्रीडा हॉल बनाकर नहीं चलेगा उसका योग्य उपयोग भी होना चाहिए. उस जगह स्पोर्ट याड के साथ ही आसन क्षमता की व्यवस्था करने के निर्देश विधायक सुलभा खोडके ने दिए.

* क्रीडा मंत्री से करेंगी चर्चा
शहर के प्रस्तावित क्रीडा सुविधाओं की समीक्षा बैठक में चर्चा के दौरान विधायक सुलभा खोडके ने कहा कि, शहर में क्रीडा प्रबोधनी अंतर्गत जूडो व आर्चरी खेलों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिसमें कबड्डी व एथलेटिक्स खेलों का समावेश हो ऐसी मांग हो रही है. जिसमें क्रीडा मंत्री से चर्चा किए जाने की बात विधायक सुलभा खोडके ने दी.

निदा स्कूल के निकट बनेगा हॉकी एस्ट्रोटर्फ कोर्ट
शहर में प्रस्तावित क्रीडा सुविधाओं को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में चर्चा के दौरान नवसारी प्रभाग की निदा स्कूल के निकट मैदान में हॉकी के लिए एस्ट्रोटर्फ कोर्ट बनाकर खेल के सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए. इस मैदान को पूर्व नगर सेवक प्रशांत डवरे की निधी से चैनलिंग फैसिंग किया गया है. इस जगह पर हॉकी एस्ट्रोटर्फ कोर्ट साकार करने के लिए विभागीय क्रीडा संकुल को मैदान को लीज पर लेने के निर्देश विधायक सुलभा खोडके ने दिए.

 

Related Articles

Back to top button