अमरावती

आदिवासियों को सम्मान के साथ न्याय दे

सांसद नवनीत राणा ने जनता दरबार में दिये निर्देश

  • आदिवासियों की समस्या का जगह पर ही किया निपटारा

अमरावती/दि. १२ – आदिवासियों की समस्या को लेकर हमेशा गंभीर रहने वाली सांसद नवनीत राणा ने मेलघाट दौरे के दौरान जनता दरबार लिया. इस समय आदिवासियों की कई समस्याओं को जगह पर ही निपटरा किया. आदिवासियों को छोटे से काम के लिए चक्कर कटवाने वाले अधिकारियों को माफ नहीं किया जाएगा, ऐसी चेतावनी भी इस समय दी. घरकुल, संजय गांधी निराधार योजना, श्रावण बाल योजना, पीआर कार्ड, राशन नियमित वितरण, प्रोजेक्ट कार्यालय व्दारा चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजना की समीक्षा लेने के साथ ही आदिवासियों को सम्मान के साथ न्याय दिलाने के आदेश संबंधित अधिकारियों को दिये.
धारणी में उपविभागीय अधिकारी तथा प्रोजेक्ट अधिकारी डॉ.मिताली सेट्टी के कार्यालय में समीक्षा बैठक ली गई. इस समय बैठक में सांसद नवनीत राणा, विधायक राजकुमार पटेल, एसडीओ डॉ.मिताली सेट्टी, तहसीलदार गांजरे, थानेदार मोहंदुले, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पाटिल, डॉ.पवार, वन विभाग की श्रीमती चव्हाण, नगर पंचायत मुख्याधिकारी पानझडे, गुटविकास अधिकारी महेश पाटिल, जलापूर्ति के कोकाटे, बिजली कंपनी के तायडे, लोकनिर्माण विभाग के मालविय, जिला परिषद निर्माण विभाग के काले समेत विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.
आसपास गांव से बाजार करने के लिए यहां आने वाली महिलाओं के लिए शौचालय उपलब्ध न होने के कारण परेशानियों को देखते हुए सांसद नवनीत राणा ने नगर पंचायत को सभी सुविधाओं से युक्त शौचालय का निर्माण बाजार परिसर में करने के निर्देश दिये. किसानों के मक्का व अन्य खेत फसल को व्यापारी बहुत कम दाम में खरीदकर भारी कीमत पर बेचते है, ऐसा उल्लेख कर इसपर रोक लगाने की मांग की गई. अत्यधिक बारिश के कारण प्रभावित किसानों को सहायता देने की मांग भी की. आदिवासी छात्रों की पढाई के लिए आदिवासी प्रकल्प विभाग व्दारा मोबाइल वितरण करने या एलईडी स्क्रीन लगाकर विद्यार्थियों की पढाई की व्यवस्था करने के निर्देश दिये.
ऐसे ही नागरिकों को शुध्द पेयजल, नेटवर्क कवरेज के लिए बीएसएनएल को १५१ मोबाइल टावर लगाने के निर्देश दिये. बैंक अधिकारियों को आदिवासियों का सहयोग करने और बेवजह परेशान न करने की सख्त हिदायत दी. आदिवासी बहुल को दुर्गम क्षेत्रों के अंतर्गत रास्ते के सुधार हेतू रास्तों का प्रारुप तैयार करने तथा वन विभाग को नागरिकों के संघर्ष को टालकर समन्वय से काम करने को कहा. स्वास्थ्य विभाग को तत्पर रहकर नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा देने के निर्देश दिये. जनता दरबार पर संजय गांधी निराधार योजना के ५०० मामलों का निपटारा किया गया. इस समय सांसद नवनित राणा ने मेलघाट के लिए एम्बुलेंस प्रदान की. इसपर उनके प्रति कृतज्ञता जताई. इस समय युवा स्वाभिमान के जिलाध्यक्ष जितू दुधाने, निजी सचिव उमेश ढोणे, संपर्क प्रमुख उपेन बचले, देवेंद्र टीब, दुर्योधन जावरकर, शिवाजी केंद्रे, महासचिव मुकेश मालविय, मनीष मालवीय, अर्जुन पवार, संस्कार नवलाखे, दयाशंकर पाल, मोनू मालवीय, वर्षा जयस्वाल, प्रमिला राठोड, सुनीला शेलेकर, अल्पसंख्यांक अध्यख तौसिब कुरेैशी, राज शेख, मुन्नीबाई भिलावेकर, महादेव घुमारे, साहेबलाल घुमारे, अवि काले, दिपक जलतारे, मंगेश कोकाटे, सचिन सोनोने, पवन कपशिकर, वैभव गोस्वामी, गोलु आठोते, राहुल काले, शुभम उंबरकर, गौरव वाडेकर समेत अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button