अमरावती

दहेज देना-लेना पूरी मानवता के लिए खतरा – मौलाना इरफान

इस्लाहे मुआशेरा कार्यक्रम के माध्यम से दिया संदेश

जमीयत उलेमा ए हिंद का अब्दुल्ला हॉल में आयोजन
अमरावती/दि.23– आज की दुनिया में दहेज एक प्रर्दशनी बन चुकी है. इसे लेने व देने वाले इसकी नुमाईश और दिखावा करने लगे है. जहां लडकी के घर वाले दहेज को लोगों के सामने सजा कर रखते है. वही लडके वाले भी आज कल दहेज की बकायदा लिस्ट बना कर रखते है कि क्या मिला क्या नहीं. यही से बेटियों को प्रताडित करने का काम शुरु होता है. इंसान को दहेज लेने-देने के साथ ही इसकी नुमाईश करने से भी बचना जरुरी है. दहेज लेना-देना दोनों मानवता के लिए खतरा है. इस तरह के संदेश मौलाना इरफान ने इस्लाहे मुआशेरा और सीरत उन नबी कार्यक्रम के माध्यम से दिया. वे मुख्य प्रवक्ता के रुप में स्थानीय वलगांव रोड स्थित अब्दुल्ला फंक्शन हॉल में बोल रहे थे.

शनिवार की रात जमीयत उलेमा-ए-हिंद(महेमुद मदनी) व्दारा आयोजित इस्लाहे मुआशेरा और सीरत उन नबी कार्यक्रम का आयोजन की शुरूआत तिलवाते कुरआन व हम्द पढ कर की गयी. इस समय मंच पर मुख्य प्रवक्ता के रुप में मौलाना इरफान कासमी(देवबंद) थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता हाफिज नदीम सिद्दीकी(महाराष्ट्र सदर जमीयत उलेमाए हिंद) ने की. मुफ्ती रौशन कासमी ने कार्यक्रम की सरपरस्ती की. प्रमुख अतिथी के रुप में मौलवी महमूद, मौलाना लियाकत, हाफिज कमरुद्दीन, हाफिज नाजिम, मौलवी मुश्ताक, मौलाना सलीम धारनी, मौलाना हिसामुद्दीन, हाफिज अब्दुल करीम, मौलाना अब्दुल रहमान, मुफ्ती मुजीबुर रहमान, मौलाना जकिउल्लाह कारी साजिद, मौलाना इमरान सहित अन्य प्रमुखता से मौजुद थे. प्रमुख वक्ता के रुप में मौजुद मौलाना इरफान(देवबंद) ने हजरत मोहम्मद साहब के सदेशों को देकर समाज में फैल रही दहेज, नशा व झुठ चुगली जैसी बातों से बचने की बात रखी. कार्यक्रम को सफल बनाने में मौलवी अब्दुल्ला मेमन इशाअती, ज़ाहिद मिर्जा, मौलाना मोहसिन, मौलाना रेहान मजाहरी, मौलाना तौसीफ कासमी, कारी हम्माद, नसीम खान पप्पू, मौलाना सैय्यद मुजम्मिल, मास्टर ज़ाकिर, मोहम्मद भाई, ज़ाकिर जमाल, मुनव्वर बेग, असगर भाई, हाफिज अमीन, मास्टर नदीम, मुफ्ती अब्दुल अजीम, हाफिज साबीर ने अथक प्रयास किए. कार्यक्रम के आखिर में देश में शांति उन्नति और प्रगति तथा एकता के लिए दुआ की गई. कार्यक्रम का संचालन मौलवी तौसीफ ने की. मौलवी रेहान की निगरानी में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ. कार्यक्रम में बडी संख्या में समाजबंधुओं ेने उपस्थित रहेकर कार्यक्रम का लाभ लिया.

* नशा समाज को खोखला करता है – हाफिज नदीम सिद्दीकी
अपने अध्यक्षीय भाषण में जमीयत उलेमा ए हिंद के प्रदेश अध्यक्ष हाफिज नदीम सिद्दीकी ने कहा कि नशा समाज को खोखला करता है आज की युवा पीढ़ी नशा कर के खुद को बर्बाद कर रही. उन्होंने कहा कि जमीयत उलेमा ए हिंद देश भर में नशे के खिलाफ मुहिम चला रही है. क्योंकि नशा न सिर्फ एक व्यक्ति को बर्बाद करता है बल्कि उसके पूरे परिवार को नशे से नुकसान पहुंचता है. उन्होंने कहा कि युवाओं को चाहिए कि वह नशे जैसी बुरी आदतों से दूर रहने का संदेश कार्यक्रम के अध्यक्ष हाफीज नदीम सिद्दीकी ने दिया.

* मोहम्मद पैगंबर पूरी मानवता के लिए रहमत बनाकर भेजे गए-मुफ्ती रोशन
मुफ्ती रोशन ने हजरत मोहम्मद के जीवन पर अपनी बात रखते हुए पैगंबर इस्लाम हज़रत मोहम्मद के जीवन पर रोशनी डाली उन्होंने कहा कि मोहम्मद पैगंबर पूरी मानवता के लिए रहमत बनाकर भेजे गए थे, उन्होंने कहा कि पैगंबर मोहम्मद ने लोगों को सभी के साथ अच्छा बर्ताव करने का संदेश दिया. पैगंबर मुहम्मद ने हमेशा सत्यता का संदेश फैलाया. उन्होंने हमेशा दयालु, धैर्यवान, आपसी सहयोग, जिज्ञासा, बहादुरी की शिक्षा दी. यही कारण है कि पैगंबर मुहम्मद सबसे महान हैं. ऐसा संदेश मुफ्ती रोशन ने कार्यक्रम में दिया.

Related Articles

Back to top button