अमरावतीमहाराष्ट्र

‘गो ग्रीन’ योजना से होगी बिजली के बील में बचत

अमरावती /दि.29– महावितरण की ओर से चलाई जाने वाली ‘गो ग्रीन’ योजना के जरिये विद्युत ग्राहकों के लिए अपने प्रत्येक बिल में प्रतिमाह 10 रुपए के हिसाब से सालाना 120 रुपए की बचत करना संभव है. इसके लिए ग्राहकों को कागज पर छपे विद्युत बिल को पूरी तरह से बंद करते हुए विद्युत बिल के लिए ई-मेल व एसएमएस का पर्याय चुनना होता है. जिले में इस समय 6 हजार से अधिक ग्राहक इस योजना का लाभ ले रहे है, ऐसी जानकारी महावितरण द्वारा दी गई है.

* क्या है ‘गो ग्रीन’ योजना?
‘गो ग्रीन’ योजना में विद्युत बिल के लिए कागज का प्रयोग पूरी तरह से बंद कर दिया जाता है और ग्राहक द्वारा दर्ज कराये गये मोबाइल क्रमांक अथवा ई-मेल पर विद्युत बिल भेजा जाता है. जिसके चलते बिल पर 10 रुपए की विशेष छूट दी जाती है.

* 11 माह में 6 हजार ग्राहकों ने की लाखों की बचत
महावितरण की ‘गो ग्रीन’ योजनांतर्गत जिले के करीब 6 हजार से अधिक विद्युत ग्राहक पर्यावरणस्नेही बन गये है और इन 6 हजार ग्राहकों ने अपने प्रत्येक बिल पर प्रतिमाह 10 रुपए के हिसाब से विगत 11 माह के दौरान 110 रुपए की छूट प्राप्त की. जिसके जरिए इन 6 हजार ग्राहकों के लाखों रुपयों की बचत हुई है.

* कैसे चुने पर्याय?
महावितरण की ‘गो ग्रीन’ योजना का पर्याय चुनने हेतु ग्राहकों ने विद्युत बिल पर छपे 15 अंकी जीजीएन क्रमांक का पंजीयन महावितरण के मोबाइल एप अथवा वेबसाइट पर करना होता है. जिसके बाद अगले महिने से संबंधित ग्राहक को कागज पर छपा विद्युत बिल मिलना बंद हो जाता है और उसे विद्युत बिल की जानकारी मोबाइल क्रमांक या ई-मेल आईडी पर भेजे जाने वाले संदेश के जरिये मिलती है.

* कागज का प्रयोग कम करने के उद्देश्य से महावितरण ने ‘गो ग्रीन’ योजना शुरु की है. जिसमें विद्युत बिल की छपाई हेतु लगने वाले कागज की बचत करते हुए प्रत्येक बिल के लिए ग्राहक को 10 रुपए की छूट दी जा रही है. जिसके चलते अधिक से अधिक ग्राहकों ने इस योजना का लाभ लेना चाहिए.
– आनंद काटकर,
कार्यकारी अभियंता महावितरण.

Related Articles

Back to top button