अमरावती

भक्तों को बुलाने पर भी ईश्वर जरूर आएंगे

डॉ. संतोष महाराज का विवेंचन

* महेश भवन में भागवत महापुराण कथा
अमरावती/दि.06– स्थानीय बडनेरा रोड स्थित महेश भवन में जारी पितृपक्ष के उपलक्ष्य में ज्ञान यज्ञ संंगीतमय श्रीमद भागवत महापुराण कथा के तीसरे दिन संत डॉ. संतोष महाराज ने अपनी मधुर वाणी में कहा कि राजा भारत ने राज पाट त्याग सन्यासी बनकर वनवास में जाकर भक्ति करने लगे थे. पर यहां गर्भवती हिरणी ने अपने बालक को जन्म देकर खुद मर गई. राजा ने उसको देखकर दया वश उसको अपनी कुटिया पर लेकर आए, सदैव उनकी सेवा में और याद में लगे रहे और मरते समय उनको याद करते ही शरीर त्यागा था. उसका परिणाम यह हुआ कि उनको हिरनी का जन्म मिला. पर अपनी भूल को याद रखा. हिरणी के जन्म में भी भक्ति भाव बनाए रखा. दूसरा जन्म फिर मनुष्य का मिला.नाम पडा जड भरत और अखंड भक्ति करते रहे, हमें इस उदाहरण से सीखने को मिलता है कि हमें शरीर की 50 साल की आयु के बाद धीरे-धीरे त्याग और वैराग्य को बढाना चाहिए पर सतर्क रहे कि भक्ति भाव के अलावा हमारा मन इधर उधर न भटके एवं अखंड भक्ति ऐसे करे कि कितने भी उतार चढाव आए पर हमारी भक्ति बनी रहे. दूसरा उदाहरण देते हुए महाराज ने कहा कि कुंभाकरण के कहने पर एवं बिल्ली के बच्चों को आग से सुरक्षित निकलते देखने पर प्रल्हाद की आस्था दृढ हुई थी. वैसे भी हम और हमारे बच्चों को ऐसा कुछ दिखाते रहना चाहिए. जिससे हमारी आस्था विश्वास प्रभु में पक्का बना रहे और जो भगवान प्रल्हाद के बुलाने पर आए थे. उनकी रक्षा हेतु और हिरणाकश्यप के वरदान भी पुरे किए थे. वह भगवान हमारे बुलाने पर भी जरूर आएंगे, बस आवश्यकता है प्रल्हाद की भांति बुलाने की.

इसी दिन की कथा में विशेष तौर पर प्रल्हाद एवं हिरणाकश्यप की झांकी के माध्यम से सभी ने खूब आनंद प्राप्त किया. इस अवसर पर विशेष तौर पर संजय लढ्ढा, चेतन गावंडे, नीलेश भाई लाठियां, राजापेठ थाने की पीआय सीमा दातालकर, सुनील काले, पद्मजा कौंडण्या, प्रकाश वेद, ओमप्रकाश खेमचंदानी, विनोद शर्मा, लेखन शर्मा, राजेश साहू, वासुदेव कृष्णानी, प्रशांत शेगोकर, सचिन रासने, रूपेश साहू, सुरेश गुप्ता, सुनील दहले, जया विजय हरवानी, रिया कैलाश पुंशी, आंचल बजाज, लप्पीभैया जाजोदिया, जयपालदास नवलानी, सुदर्शन मतानी, राजू रतनानी, बलदेव बजाज, कैलाश पुंशी, अनिल तरडेजा, विजय हरवानी, किशोर तलरेजा, दीपक दादलानी, श्यामलाल खत्री, सुंदरदास कटिहार, जयराम गाडीचा, अनिल तेजवानी, नारायण ठकरानी, राजू आछडा, अनिल आडवाणी उपस्थित थे.

* विनोद शर्मा को दी राधा कृष्ण की तस्वीर
भागवत महापुराण कथा में पथारे नंदा इन्फ्रट्रक्चर के विनोद शर्मा को कथा प्रवक्ता डॉ. संतोष महाराज ने राधाकृष्ण की अत्यंत लुभावनी तस्वीर भेट देकर अपने आशीर्वाद से नवाजा.

* सजीव झांकियों ने मन मोहा
कथा दौरान हिरण्यकश्यपी व नृसिंह अवतार कथा बालक प्रल्हाद की सजीव झांकियों न मन मोहा. संतोष महाराज के भजनों पर भक्त थिरके.

Related Articles

Back to top button