अमरावती

रास्ते से गॉगल खरीद रहे हैं, तो सावधान!

अमरावती/दि.23– इन दिनों जैसे-जैसे गरमी का असर बढ रहा है, वैसे-वैसे रास्ते के किनारे रंग-बिरंगे गॉगल बिक्री की दुकाने सजने लगी है. इन दुकानों पर बेहद सस्ती दरों में गॉगल उपलब्ध रहने के चलते लोगबाग फैशन के साथ-साथ आंखों को धूप से बचाने के लिए भी इन दुकानों से गॉगल खरीदते है. किंतु सडक किनारे सस्ती दरों पर मिलनेवाले गॉगल का लगातार प्रयोग करने की वजह से आंखों को नुकसान भी पहुंच सकता है. अत: ज्यादा बेहतर यही है कि, नेत्र विशेषज्ञों की सलाह लेकर ही गॉगल का प्रयोग किया जाना चाहिए और किसी अच्छी दुकान से उंची गुणवत्तावाले गॉगल खरीदे जाने चाहिए.

* कोई भी चश्मा खरीदते समय सावधानी बरतें
कहीं से भी कोई भी चश्मा खरीदते समय उसके कांच की अच्छी तरह से जांच-पडताल करनी चाहिए. कांच को आंखों से थोडा दूर रखने पर आगे का दृश्य बिल्कुल स्पष्ट व जस का तस दिखाई देना चाहिए. यदि इसमें थोडा भी फर्क रहता है, या अस्पष्ट दिखाई देता है, तो वह कांच योग्य नहीं है. ऐसा समझा जाना चाहिए.

रास्ते के किनारे मिलते है हलके दर्जेवाले गॉगल
सडक किनारे बैठनेवाले विक्रेताओं के पास से खरीदे गये गॉगल के कांच या फाईबर ग्लास बेहद हलके दर्जेवाले रहते है, जो धूप में बहुत जल्दी गर्म हो जाते है. इससे आंखों को सुरक्षा मिलने की बजाय नुकसान पहुंच सकता है. अत: ऐसी दुकानों से गॉगल खरीदने से बचा जाना चाहिए. वहीं गॉगल खरीदने से पहले नेत्र विशेषज्ञों से सलाह लेना जरूरी होता है व ऐसी सलाह के बाद ही किसी गॅरंटीड स्थान से गॉगल खरीदने चाहिए.

Related Articles

Back to top button