अमरावती

इस बार जमकर बिकी सोने व चांदी की राखियां

महंगी राखियों की जमकर रही के्रेज, कईयों ने निवेश के तौर पर खरीदा

अमरावती /दि.6- बदलते समय के अनुसार पर्व एवं उत्सव मनाने में भी बदलाव हो रहा है. इस बार यह बदलाव राखी के पर्व पर भी देखा गया. क्योंकि इस वर्ष गहनों का रुझान महंगी राखी खरीदने की ओर थोडा अधिक दिखाई दिया. जिसके चलते बाजार में सोने व चांदी की राखियां भी उपलब्ध थी और कई बहनों ने निवेश के तौर पर अपने भाईयों के लिए सोने व चांदी की राखियां खरीदी. वहीं भाईयों ने अपनी लाडकी बहनों के लिए सोने के आभूषण खरीदे. ऐसा स्थानीय सराफा व्यवसायियों के जरिए पता चला है.
उल्लेखनीय है कि, रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के पवित्र रिश्तें को और अधिक मजबूत करने वाला पर्व है. इस पर्व पर जहां बहनें अपने भाईयों की कलाई पर आकर्षक राखियां सजाती है. वहीं भाईयों द्बारा अपनी बहनों को महंगी भेंट वस्तुएं दी जाती है. इस बार कई बहनों ने अपने भाईयों की कलाई में सोने व चांदी से बनी राखियां सजाई. इस वर्ष सराफा बाजार में 500 रुपए से चांदी की और 300 हजार रुपए से सोने की राखियां विक्री हेतु उपलब्ध थी. साथ ही गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष सोने व चांदी से बनी राखियों की विक्री अधिक हुई.
* चांदी की राखी 500 रुपए में
स्थानीय सराफा बाजार में चांदी से बनी अलग-अलग डिजाइन वाली राखी के दाम 500 रुपए से शुरु हुए और अलग-अलग दरों पर विभिन्न डिजाइन वाली आकर्षक चांदी से बनी राखियां उपलब्ध थी.
* सोने की राखी 3 हजार रुपए में
इस वर्ष सोने की राखी 3 हजार रुपए से 30 हजार रुपए की कीमत तक उपलब्ध थी. इन राखियों को बनाने के लिए 22 कैरेट सोने का प्रयोग किया गया था. गत वर्ष सोने से बनी राखियों की बेहद कम प्रमाण में विक्री हुई थी. परंतु इस वर्ष सोने की राखियों की विक्री काफी बडे पैमाने पर हुई है.
* पूर्णिमा पर खरीदी अधिक
इस बार कपडे व अन्य भेंट वस्तु देने की बजाय किसी आडे समय काम में आने हेतु सोने व चांदी की भेंट वस्तुएं देने पर सभी भाई-बहनों का रुझान अधिक रहा. जिसके चलते रक्षाबंधन वाले पर्व पर सोने व चांदी से बनी राखियों व भेंट वस्तुओं की खरीदी अधिक हुई.
* खरीदी के लिए सुवर्णकाल
सोने के दाम घट जाने के चलते सोने की राखी खरीदने की ओर इस बार सभी का रुझान काफी अधिक था.
श्रावण माह के पवित्र त्यौहार तथा हाल ही में खत्म हुए अधिकमास के चलते इस वर्ष अनमोल राखियों की मांग अधिक थी.
* सोने के दाम 59 हजार पर स्थिर
रक्षाबंधन के पर्व पर सोने के दाम 58,800 रुपए प्रतितोला थे. जो अब बढकर 59,000 रुपए प्रतितोला के स्तर पर पहुंच गए है. सोने के दामों में अक्सर ही थोडा बहोत उतार चढाव चलता रहता है. जिसका खरीदी पर परिणाम भी होता है.
बॉक्स
* चांदी 76 हजार रुपए किलो
चांदी की मांग दिनोंदिन बढ रही है. जिसकी वजह से चांदी के दाम भी बढ रहे है. इस समय चांदी के दाम 76 हजार रुपए प्रतिकिलो के आसपास है.
* इस बार सोने के दाम घट जाने के चलते सोने की राखी खरीदने के साथ ही बहनों को भेंट वस्तु देने हेतु सोने के गहनों की विक्री अधिक हुई. इसके साथ ही कई लोगों ने निवेश के तौर पर भी राखी पूर्णिमा पर सोने व चांदी की जमकर खरीदी की.
– समीर कुबडे,
सराफा व्यवसायी.

Related Articles

Back to top button