अमरावतीमुख्य समाचार

चार माह में 2900 रुपए सस्ता हुआ सोना

दिवाली पर फिर 62 हजार हो सकते हैं दाम

* खरीदी का यहीं अवसर
अमरावती/दि.15- सोने-चांदी के रेट में सतत गिरावट आ रही है. जिससे गणेश चतुर्थी पर दोनों कीमती धातु खरीदने का अवसर जानकार मान रहे हैं. बाजार सूत्रों ने बताया कि गत चार माह में घट और बढ़ के साथ सोने के रेट प्रति 10 ग्राम 2900 रुपए कम हुए हैं. हालांकि धनतेरस, दिवाली पर सोने के रेट फिर 62 हजार रुपए की रेंज में जाने की संभावना भी बाजार के जानकारों ने व्यक्त की है.
इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर असो. ने बताया कि मार्च में सोना 61650 रुपए के रिकॉर्ड रेट पर पहुंचा था. देशज वैवाहिक सीजन दौरान 61-61 हजार प्रति 10 ग्राम भाव रहे. उपरांत सोने के रेट में गिरावट आयी. 13 सितंबर को सोने का रेट 58724 रुपए प्रति 10 ग्राम था जो उसके उच्चस्तर से लगभग 2926 रुपए प्रति 10 ग्राम कम है. अर्थात सोने के रेट में 4.75 प्रतिशत गिरावट आयी है. हालांकि बाजार सूत्रों का मानना है कि अक्तूबर में नवरात्रि तथा दशहरा पर सोने के दाम में उछाल आ सकता है. उसी प्रकार नवंबर में दिवाली पर भी सोने की रेट बढ़ने की पूरी संभावना है. अतः गणेश चतुर्थी का मुहूर्त साध्य कर सोने की खरीदी करने की सलाह दी जा रही है.
चांदी के रेट में भी गिरावट आयी है. 77 हजार रुपए प्रति किलो से घटकर दाम 70925 रुपए प्रति किलो हो गए हैं. उच्चस्तर से दाम 8.22 प्रतिशत कम हुए हैं. यह भी चांदी के सामान खरीदने का अच्छा मौका बताया जा रहा है. चांदी के रेट भी दिवाली के सीजन में बढ़ने की पूरी संभावना है.

Related Articles

Back to top button