अमरावती

दीपावली के बाद महंगा हो सकता है सोना

अभी खरीददारी करने में है फायदा

अमरावती-/दि.23  विगत कुछ दिनों से सोने के दामों में गिरावट चल रही है. लेकिन दीपावली के बाद दाम बढने की संभावना से इन्कार नहीं किेया जा सकता. ऐसे में दीपावली और धनतेरस का योग साधते हुए कई लोगबाग सोना खरीदने को प्राथमिकता दे रहे है. जिसके चलते इस समय सराफा बाजार में ग्राहकी की अच्छी-खासी रौनक दिखाई दे रही है.

51 हजार पर पहुंचा सोना
शनिवार को सराफा बाजार में 24 कैरेट सोने के दाम 51 हजार 150 रूपये प्रति तोला की दर पर थे. विगत कुछ दिनों से सोने के दामों में कमी आयी है. ऐसे में सोना खरीदने के लिए ग्राहकों की अच्छी-खासी भीडभाड देखी जा रही है. वहीं आनेवाले दिनों में सोने के दाम बढेंगे.

59 हजार पर पहुंची चांदी
चांदी के दाम इस समय करीब 59 हजार रूपये प्रति किलो के आसपास है. विगत कुछ दिनों के दौरान चांदी के दाम बढते दिखाई दे रहे है. इसके बावजूद अमरावती के सराफा बाजार में चांदी की खरीदी बढ गई है.

दीवाली के बाद क्या होगा
सोना
सोने के दाम और बढ सकते है. इस समय दाम 50 हजार 150 रूपये के आसपास है, जो ऐन दीपावली के मुहाने पर अथवा दीपावली के बाद बढने की पूरी उम्मीद है. ऐसा स्थानीय सराफा व्यवसायियों ने बताया है.

चांदी
चांदी के दाम भी कुछ प्रमाण में बढ सकते है. ऐसी स्थिति दिखाई दे रही है. बाजारपेठ में दीपावली की कालावधि के दौरान काफी अधिक व्यापारिक लेन-देन होता है और मांग बढ जाती है. इसका परिणाम आनेवाले दिनों में दिखाई दे सकता है.

दीपावली के बाद बढेंगे दाम
फिलहाल कई लोगबाग दीपावली के लिए सोना खरीद रहे है. दीपावली में लक्ष्मीपूजन, पाडवा व भाईदूज इन तीनों दिन लोगबाग सोना खरीदना पसंद करते है. वहीं दीपावली होने के बाद तुलसी विवाह तक सोने के दामों में वृध्दि हो सकती है.

क्या कहते है व्यापारी
स्थानीय सराफा व्यवसायियों के मुताबिक कुछ माह पूर्व रशिया-युक्रेन युध्द की वजह से सोने के दामों पर परिणाम पडा था. चूंकि अभी वह युध्द खत्म नहीं हुआ है, बल्कि युध्द के दौरान कुछ नई गतिविधियां जारी है. ऐसे में जारी हालात के मद्देनजर अगले कुछ दिनों के दौरान सोने के दामों में तेजी आ सकती है. ऐसे में चूंकि इस समय त्यौहारी सीझन के बावजूद दामों में कमी है, तो यह सोने की खरीददारी के लिए बेहद शानदार मौका है.

Related Articles

Back to top button