अमरावती

बचत गट बचाने सोना रखा गिरवी

500 से अधिक गट ऑक्सीजन पर

* साल भर से नहीं मिला पोषाहार निधि

अमरावती/दि. 15– अंगनवाडियों के पोषाहार आपूर्तिकर्ता बचत गटों का वर्षभर से भुगतान नहीं होने के कारण सैकडों गट मुश्किल में आ गए हैं. अनेक बचत गट संचालक महिलाओं ने अपना सोने का जेवर गिरवी रख और अन्य जगहों से ब्याज से पैसे लाकर बचत गट बचाने की कोशिश जारी रखी है. आहार आपूर्ति बचत गट संगठन के अध्यक्ष सुभाष पांडे ने कहा कि महिलाओं ने बडे साहस से बचत गट खडे किए हैं. सरकार व्दारा उन्हें समय-समय पर सहायता की आवश्यकता है. समय पर भुगतान नहीं होने का मुद्दा गंभीर है. शासन, प्रशासन से ध्यान देने की मांग भी सुभाष पांडे ने की.

* 5 से 12 महिलाओं के गट
एक बचत गट में 5 से 12 महिलाएं होती है. शहर में लगभग 500 बचत गट कार्यरत हैं. अंगनवाडी के आहार की जिम्मेदारी इन गटों को दी गई है. खिचडी बनाने के लिए सामाग्री, फल्लीदाने के लड्डू, पोहे आदि बचत गट आपूर्ति करते आए हैं. उनका कहना है कि गत 1 वर्ष से उनके बिलों का भुगतान नहीं हुआ है. जिससे बचत गट दिक्कत में आ गए हैं. अनेक महिलाओं ने किसी तरह पैसों का इंतजाम कर आपूर्ति जारी रखी है. लगभग डेढ हजार महिलाओं का अर्थकारण बचत गटों पर निर्भर है. उनका भुगतान होने से महिलाओं की समस्या दूर होगी.

* भाव बढाने की मांग
आज भी प्रति विद्यार्थी 8 रुपए की दर से भुगतान किया जाता है. जबकि अनेक वस्तुओं की कीमतें बढ गई है. अत: रेट बढाने की मांग बचत गट कर रहे हैं. उनका कहना है कि पोषाहार की आपूर्ति अखंडित रखी गई है. किंतु अगले कुछ दिनों में उनकी समस्या बढ सकती है.

Related Articles

Back to top button