अमरावतीमुख्य समाचार

दशहरे पर उछला सोना, प्रति तोला 49 हजार पर पहुंचा

सराफा में रही जबर्दस्त रौनक

* सुवर्ण खरीदी का रहा रूझान

* ग्राहकी बढी, महिलाओं की सर्वाधिक भीड

अमरावती/दि.16- कोविड संक्रमण की संभावित तीसरी लहर, जीडीपी पर होनेवाले परिणाम तथा आर्थिक अनिश्चितता के चलते एक बार फिर सोने के दाम बढने के लिए पोषक वातावरण तैयार हुआ है और विगत दो माह के दौरान सोने के प्रति तोला दामों में 4 हजार रूपये की वृध्दि हुई है. वहीं ऐन दशहरा पर्व से पहले गुरूवार को सराफा बाजार में सोने के दाम प्रति तोला 49 हजार के स्तर पर पहुंच गये. वहीं चांदी प्रति किलो 62 हजार रूपयों के स्तर पर जा पहुंची है. साथ ही दशहरे के मुहूर्त पर नागरिकों का सोना खरीदने की ओर काफी अधिक रूझान भी देखा गया.
ज्ञात रहे कि, विगत मार्च माह से कोविड संक्रमण के चलते उपजे हालात तथा समूचे देश में लागू किये गये लॉकडाउन के चलते लोगों की आय व रोजगार बुरी तरह प्रभावित हुए थे. साथ ही आम जनजीवन पूरी तरह से ठप्प होने के साथ ही व्यापार-व्यवसाय व वित्तीय गतिविधियां भी पूरी तरह से रूक गई थी. ऐसे में भयानक आर्थिक मंदी का अंदेशा जताया जा रहा था. किंतु अब आम जनजीवन सहित व्यापार-व्यवसाय धीरे-धीरे पहले की तरह सामान्य होने लगा है और इसका सकारात्मक परिणाम भी दिखाई देने लगा है और पर्व एवं त्यौहारों के समय बाजार में एक बार फिर ग्राहकी का रूझान देखा जा रहा है.

* जमाई राजा का पहला दशहरा पांच हजार का

उल्लेखनीय है कि, दशहरे के दिन सोने के तौर पर शमी वृक्ष की पत्तियां दी जाती है. साथ ही कई घरों में यह परंपरा भी होती है कि, यदि बेटी-दामाद का पहला दशहरा है, तो असली सोने के पत्ते भी दिये जाते है. ऐसे में सराफा बाजार में आधे ग्राम सोने के पत्ते व एक ग्राम सोने के पत्ते भी बिक्री हेतु उपलब्ध कराये गये. आधे ग्राम का पत्ता 2 हजार 500 रूपये तथा 1 ग्राम का पत्ता 4800 से 5000 रूपये के मूल्य पर बिक्री हेतु उपलब्ध था. जिनकी कई लोगों द्वारा खरीददारी भी की गई. ज्ञात रहे कि, शौक एवं मान-सम्मान के सामने लोगबाग वस्तुओं की कीमत को नहीं देखते. ऐसे में असली सोने से बने पत्तों की भी जमकर खरीददारी की गई.

* सराफा बाजार में लौटी रौनक

विगत दो माह से समूचा शहर पूरी तरह अनलॉक हो गया है और अब आम जनजीवन पहले की तरह सामान्य हो चला है और सभी व्यापारिक क्षेत्र पूरी क्षमता के साथ काम कर रहे है. लंबे समय तक लॉकडाउन जारी रहने के चलते कई लोग सोना खरीदने के अपने शौक को पूरा नहीं कर पाये थे. साथ ही विवाह जैसे अवसरों पर भी कई लोगों को चोरी-छिपे ढंग से सोना खरीदना पडा था. किंतु अब सराफा बाजार पूरी तरह से खुल गया है. साथ ही दशहरा व दीपावली जैसे शुभ पर्व पर बाजार में रौनक भी लौट आयी है.

 एक माह में तीन हजार रूपयों का उछाल
– सितंबर 2021 में 24 कैरेट सोने के दाम 46 हजार से 46 हजार 500 रूपये प्रति तोला थे.
– वहीं अब विजयादशमी के पर्व पर 24 कैरेट सोने के दाम 48 से 49 हजार प्रति तोला के स्तर पर पहुंच गये है.
– साथ ही 22 कैरेट सोने के दाम 47 हजार रूपये प्रति तोला के स्तर पर है.
– बाजार में धीरे-धीरे लौटती ग्राहकी और बढती मांग के चलते विगत एक माह के दौरान ही सोने के दामों में करीब तीन हजार रूपये प्रति तोला की बढत हुई है.

Related Articles

Back to top button