अमरावती

प्रभु येशु के बलिदान को याद कर मनाया गुड फ्राइडे

होलीक्रॉस व ज्ञानमाता सहित शहर के विविध गिरजाघरों में की गई प्रार्थना

अमरावती/दि.16 – आज ही के दिन मनुष्य जाति को पाप मुक्त करने के लिए दुखदायी यातना सहन कर कू्रस पर प्रभु येशु ने प्रार्णापण किया. इसलिए इसे गुड फ्राइडे पवित्र दिन माना जाता है. स्थानीय होलीक्रॉस व ज्ञानमाता स्थित चर्च में आस्था के साथ गुड फ्राइडे मनाया गया. वधस्तंभ के माध्यम से संदेश दिया गया कि, विश्व की चुनौतिया और संकटों का सामना करते हुए प्रेम और विजय का प्रतीक यह वधस्तंभ है. ईश्वर की सेवा करने के लिए प्रेरित करता है. गुड फ्राइडे कार्यक्रम को सफल बनाने बीसीसी की सभी सिस्टर, एनिमेटर, सोडलिटी ऑफ मैन के सभी सदस्य, एसएफएक्स युथ ग्रुप, फादर रमसिन, फादर ओनिल, फादर डैनियल, फादर बेन्जामिन होरो, ब्रदर क्रिसलर ने परिश्रम किया. इस अवसर पर इसाई समुदाय उपस्थित था.
ईसा मसीह को जिस दिन वरुस पर चढाया गया था और उन्होंने दम तोड दिया था वह दिन गुड फ्राइडे (पवित्र शुक्रवार) कहलाता है. शहर के विभिन्न गिरीजाघरों में शुक्रवार, 15 अप्रैल को विधिवत क्रास रोड के जरिए ईसा मसीह के दुख भोग को दिखाया गया.इस समय बडनेरा के चर्च में भी दोपहर 3 बजे क्रास रोड का आयोजन किया गया. विशेष बात यह रही कि, इस बार चर्च युथ ग्रुप ने नाटकीय प्रस्तुति करते हुए ईसा मसीह का दुखभोग एवं बलिदान दिखाया. इस समय प्रार्थना भी की गयी. गौरतलब है कि, ईसाई समुदाय के लिए यह दिन सर्वाधिक दुखद माना जाता है. इस दौरान 40 दिन का उपवास भी किया जाता है. जिसकी शुरुआत येशु वेडनस डे (पवित्र बुधवार) से होती है.
माना जाता है कि, 40 दिनों तक ईसा मसीह दुखभोग में रहे व गुड फ्राइडे के दिन उन्हें कलवारी पहाड पर क्रूस पर चढाया गया था. जहां उनकी मौत हो गयी थी और भविष्यवाणी के अनुसार वह तीसरे दिन अर्थात रविवार को पुन: जी उठे थे. उन्होंने कई लोगों को दर्शन भी दिए. बडनेरा में क्रास रोड के दौरान की गसी प्रस्तुति में पल्ली पुरोहित, फादर अल्बीन जोसेफ, फादर नोवित के मार्गदर्शन में तथा सिस्टर संगीता, सिस्टर सुमित्रा के नेतृत्व में शार्ली सोलोमन, गोल्डी सोलोमन, एल्वीन एन्थोनी, डैनियल एन्थोनी, एडवीन एन्थोनी, एडवीन गोटमारे, अंजलि धावे, टेरेसा दांगडे, जॉय दांगडे, क्रीसेंट मांटेरो, फैंकलीन पिल्ले, मैक्स पिल्ले, मेरी दांगडे ने प्रस्तुति दी.

Related Articles

Back to top button