अमरावती

ग्रामीण क्षेत्र में गुडमार्निंग पथक नदारद

अधिकारियों की अनदेखी

* जागरुक नागरिकों ने की कार्रवाई की मांग
अचलपुर/ दि.2 – तहसील अंतर्गत आनेवाले ग्रामीण क्षेत्रों में मार्निंग पथक नदारद है. संबंधित अधिकारियों व्दारा इस संदर्भ में लापरवाही की जा रही है. जिसमें परिसर के जागरुक नागरिकों ने कार्रवाई की मांग की है. गुडमार्निंग पथक व्दारा की गई कार्रवाई से खुले में शौच बंद हो चुकी थी. किंतु अब पथक न होने की वजह से खुले में शौच के लिए जाना शुरु कर दिया गया है. परिसर में अस्वच्छता और दुर्गंध की वजह से नागरिकों के स्वास्थ्य पर असर हो रहा था. गांव व परिसर स्वच्छ रहे इस उद्देश्य को लेकर स्वच्छ भारत मिशन व्दारा शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी घर-घर स्वच्छतागृह का निर्माण किया गया.
गांव में खुले में शौच पर प्रतिबंध लगाने हेतु गांव-गांव में गुडमानिर्ंग पथक नियुक्त किए गए. किंतु यह पथक पिछले कुछ दिनों से नदारद दिखाई दे रहे है. जिसमें फिर से खुले में शौच करना शुरु कर दिया गया है. स्वच्छ भारत मिशन व्दारा शौचालय का निर्माण कर जनजागृती की गई थी और घर-घर में शौचालय के निर्माण के लिए अनुदान भी दिया गया था. किंतु अभी भी अधिकांश नागरिक स्वच्छतागृह का इस्तेमाल नहीं कर रहे. तहसील के बहुत से गांव में आज भी रास्तों पर गंदगी और दुर्गंध फैल रही है. जिसमें नागरिकों ने कार्रवाई की मांग की है.

गुडमार्निंग पथक सक्रिय करने की आवश्यता
सरकार व्दारा दिए गए अनुदान से तहसील के हर घर में शौचालय का निर्माण किया गया है. किंतु अधिकांश ग्रामवासियों व्दारा शौचालय का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. गांव को स्वच्छ रखने के लिए ग्रामपंचायतों व्दारा गुडमार्निंग पथक सक्रिय करने की अत्यंत आवश्यकता है.

स्वच्छतागृहों में भंगार सामान
स्वच्छ भारत मिशन व्दारा गांव में स्वच्छता रहे इस उद्देश्य को लेकर ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में व्यक्तिगत तथा सार्वजनिक शौचालय का निर्माण करवाया गया. जिसमें सरकार की ओर से लाभार्थियों को अनुदान भी दिया गया. कुछ लोगों ने स्वच्छतागृह के लिए सिर्फ दीवारों का निर्माण कर रख दिया तो, कुछ लोगों ने तो सिर्फ कागजों पर ही शौचालय दिखाकर अनुदान हडप लिया तो, कुछ लोगों ने शौचालय का इस्तेमाल भंगार सामान रखने के लिए किया ऐसा चित्र दिखाई दे रहा है.

Related Articles

Back to top button