अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मेलघाट से अच्छी खबर, बढे 52 तेंदुएं

4 वर्षो में संख्या 181 से 233

* पोहरा के जंगल में भी है बिग कैट
अमरावती/ दि. 1- केंद्रीय पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने देश के संरक्षित वनों में तेंदुओं की संख्या का विवरण गुरूवार को जारी किया. जिसके अनुसार जिले के मेलघाट बाघ प्रकल्प में चार वर्षो में तेंदुए की संख्या बढ गई है. पहले भी समाचार आया था कि मेलघाट में सर्वाधिक बाघ हैं. अब तेंदुए गत 4 वर्षो में 181 से बढकर 233 तक हो गये हैं. उल्लेखनीय है कि तेंदुए की तादाद पोहरा जैसे असंरक्षित वनों में भी काफी होने का वनाधिकारियों का ही अंदाज है. छत्री तालाब रोड पर पोहरा जंगल में नर मादा और बच्चों सहित 18 की संख्या में तेंदुए होने की जानकारी दी गई है.
* विदर्भ के 5 प्रकल्पों में बढी संख्या
केंद्र द्बारा जारी आंकडों के अनुसार मध्यप्रदेश में सर्वाधिक 3907 तेंदुए है तो महाराष्ट्र में इनकी संख्या लगभग 2000 है. विदर्भ के मेलघाट सहित 5 बाघ प्रकल्पों में तेंदुए की तादाद बढने का दावा किया गया है. जिसके मुताबिक बोर में यह संख्या 37 से बढकर 45, नवेगांव नागझिरा में 116 से बढकर 140, पेंच प्रकल्प में 70 से बढकर 112, ताडोबा में 129 से बढकर 148 तेंदुए हो गये हैं. उसी प्रकार राज्य के सह्याद्री प्रकल्प में पहले 87 तेंदुए गिने गये थे. बताते है कि अब यह संख्या 135 हो गई है.
* शहर में कई शिकार
पोहरा जंगल के तेंदुओं ने शहरी बस्ती के अनेक भागों में गत कुछ माह में श्वान और सूअर के शिकार की घटनाएं सामने आयी है. एक तेंदुए ने महीनों वन विभाग को परेशान किया. आखिर विदर्भ महाविद्यालय परिसर के भोसले सभागार क्षेत्र में तेंदुए को घायल अवस्था में पकडा गया था. वनाधिकारियों का कहना है कि मालखेड रोड पर पोहरा के जंगल में एकजोडी के साथ कई शावक रह रहे हैं. समय- समय पर इन तेंदुओं को छत्री तालाब रोड, मंगलधाम कॉलोनी और नागपुर रोड की कुछ बस्तियों में देखा गया. कहीं- कहीं घरों के सीसी टीवी में भी तेंदुए दर्ज हुए.

 

Related Articles

Back to top button