अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सोना खरीदने का अच्छा मौका

स्थानीय सराफा में रेट 71,500

* लग्न सरा के ग्राहक भी बुक करवा रहे
अमरावती/दि.30 – देश के बजट में खजांची निर्मला सीतारामन द्वारा सोने और चांदी के आयात शुल्क में की गई 6 प्रतिशत कटौती पश्चात सोने के दाम 3-4 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम लुढक गये. जिससे सराफा बाजार में रेट 71,500 रुपए तक आ जाने की जानकारी स्थानीय व्यापारियों ने दी. उन्होंने बताया कि, सोना खरीदने का यह अच्छा अवसर है. अभी वैश्विक बाजार में भी रेट स्थिर है. जिससे घर में कोई प्रसंग होगा, तो सोने की खरीदी के लिए बिल्कुल सही वक्त है.
* सप्ताहभर में बढी हलचल
बाजार सूत्रों ने अमरावती मंडल को बताया कि, पिछले मंगलवार को बजट में सोने पर शुल्क घटाएं जाने की घोषणा पश्चात लगातार रेट कम हो गये. उसी समय से बाजार में सोने और चांदी की डिमांड रही है. हलचल बढी है. आम तौर पर बारिश के इस सीजन में सराफा में अत्यंत सीमित ग्राहकी रहती है. उस तुलना में दोनों कीमती धातुओं की रेट में कमी आने से लोग बुक कर रहे हैं.
* जिस तेजी से बढा, कम नहीं होता
बाजार के जानकारों ने अमरावती मंडल को बताया कि, आज तक के अनुभव से स्पष्ट है कि, सोने के रेट जिस तेजी से बढते है, उस तेजी से कम नहीं होते. पिछले मंगलवार बजट संसद में प्रस्तुत होते ही सोने के रेट 3-4 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम कम हो गये थे. हालांकि व्यापारियों को सोने पर लागू 3 प्रतिशत जीएसटी में भी छूट की आशा थी. कम से कम जीएसटी 1 प्रतिशत तक लाने की उम्मीद पूरी नहीं हुई. फिर भी मार्केट ने आयात शुल्क घटाने के कदम का स्वागत किया.
* अभी सोना खरीदना फायदे का
बाजार पर नजर रखने वाले बताते हैं कि, बजट से पूर्व 22 जुलाई को जीएसटी सहित सोना 75,200 रुपए प्रति 10 ग्राम था, जो बजट के बाद कम होता गया. मंगलवार को यहां मार्केट में जीएसटी सहित 71,585 रुपए प्रति 10 ग्राम भाव कोट किये गये. चांदी में भी 90 हजार की रेट श्रृंखला तोडकर अब 83 हजार रुपए प्रति किलो दाम बताये जा रहे हैं. यूटेंसिल पर घडाई के रेट के बावजूद पहले की तुलना में भाव कम होने से चांदी में ग्राहकी खुलने की बात एक व्यापारी ने बतायी. उनका चांदी का ही बडा व्यापार है. उन्होंने बताया कि, रक्षाबंधन और आने वाले त्यौहारों के मद्देनजर चांदी के दाम कम होने का ग्राहक वर्ग अच्छा लाभ ले रहा है. इस बार चांदी की राखियां और वस्तुएं रक्षाबंधन पर बडी मात्रा में ग्राहकी होने की संभावना सराफा के जानकार बता रहे हैं.

Related Articles

Back to top button