अमरावतीमहाराष्ट्र

नरखेड रेल्वे मार्ग पर मालगाडी ने भैस को उडाया

वसा ने पहुंचाई राहत

* डेढ घंटे तक रुकी रही ट्रेन
अमरावती/दि.20– अकोली परिसर में नरखेड रेल्वे लाईन पर एक मालगाडी ने भैस को टक्कर मार दी. रेलवे ट्रैक के पास रहने वाले चैतन्य कलाने को पिछले आधे घंटे से लगातार ट्रेन का हॉर्न सुनाई दे रहा था. जिज्ञासावश जब वह वहां गये तो उन्होंने देखा कि घायल भैंस मालगाड़ी के पहिए में फंसी हुई है. कुछ देर बाद आरपीएफ के जवान वहां आये. और स्थानीय लोगों की मदद से भैंस को बाहर निकाला गया. इसके बाद कलाने ने वसा संस्था की एनिमल्स रेस्क्यू हेल्पलाइन को घटना की सूचना दी. वसा संस्था की एनिमल रेस्क्यू टीम में पैरावेट गणेश अकर्ते, निखिल फुटाने, ऋग्वेद भैसे, पीयूष सुरकार, मोहन मेशेकर और डॉ. सुमित वैद्य तुरंत मौके पर पहुंचे. घायल भैंस को रेस्क्यू करते हुए डॉ. सुमित ने उसका इलाज किया और भैंस की जान बचा ली. थोड़ी देर बाद इलाके में पूछताछ करने पर भैंस के मालिक का पता मिल गया.

उपचार के बाद स्थिर हुई भैंस को मालिक को सौंप दिया गया. अमरावती शहर में वसा संस्था की एनिमल्स रेस्क्यू टीम सभी घायल, बीमार पशु-पक्षियों को उचित इलाज मुहैया करा रही है. उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए युवाओं की यह टीम बिना किसी आर्थिक चिंता के चौबीसों घंटे घायल पशु-पक्षियों की सेवा कर रही है. दस्तूर नगर में गोवर्धन पर्वत पर स्थित श्री गोरक्षण व्हेटर्नरी हॉस्पिटल और वसा अनिमल्स रेस्क्यू सेंटर में वर्तमान में 12 गाय, एक भैंस, 51 श्वान , 13 बिल्लियाँ और 63 पक्षी है. तीन डॉक्टरों और 12 पशु बचावकर्ताओं की यह टीम पिछले 11 वर्षों से लगातार सभी प्रकार के घायल, अनाथ, अंधे विकलांग और घायल जानवरों की सेवा कर रही है.

वसा संस्था को कोई सरकारी मदत या फंडिंग नहीं मिलती है. नागरिकों द्वारा दिए गए दान से इस अनिमल्स सेंटर में भरती हुये पशुओं का इलाज, उन्हें दो वक्त का भरपेट भोजन, एक समय का हलका स्नॅक्स, उनकी जरूरत की दवाएं, एंबुलेंस के लिए पेट्रोल, पशु खाद्य, कुटार, ढेप, अनाज और कर्मचारी को मानधन दिया जाता है. वसा का यह अनोखा सेंटर नागरिकों द्वारा दिए गए दान से चलता है. यदि शहर में कहीं भी घायल, बीमार, अंधे पशु जैसे श्वान, बिल्ली, घोड़े, गधे, सूअर, गाय, भैंस, बकरी, ऊंट और इसी तरह के पशु घायल अवस्था मे मिलते हैं, तो वसा संस्था की पशु बचाव हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं और पशु के लिए चिकित्सा सहायता प्राप्त करने हेतु हेल्पलाइन नंबर – 9970352523, 9595360756 पर संपर्क कर सकते है.

Related Articles

Back to top button