अमरावती

अवैध शराब समेत १.२६ करोड का माल बरामद

आबकारी विभाग की छह माह में ७५० लोगों के खिलाफ कार्रवाई

अमरावती/दि. ३ – आबकारी विभाग ने पिछले छह माह में जिले में अवैध तरीके से शराब बेचने वाले विक्रेताओं के खिलाफ अभियान छेडकर कडी कार्रवाई करते हुए १ करोड २५ लाख २२ हजार ६४२ रुपए का माल बरामद किया. ७५० लोगों के खिलाफ अभियान के तहत कार्रवाई की गई.
राज्य समेत जिले में पिछले मार्च माह से कोरोना महामारी का प्रादुर्भाव न बढने पाये, इसके लिए लॉकडाउन घोषित किया गया. इस वजह से शहर की सभी यातायात व्यवस्था बंद थी. एक गांव से दूसरे गांव जाने के लिए लोगों को शासन से अनुमति लेना पडता था. महत्वपूर्ण काम होने पर अनुमति दी जाती थी, ऐसी स्थिति होने के बाद भी शराब का अवैध व्यवसाय करने वालों ने जिले में धडल्ले से शराब बेची. इसके कारण आबकारी विभाग ने अमरावती शहर समेत जिले में अभियान छेडते हुए अवैध शराब विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई शुरु की. बीते ६ माह में जिले के ७५० अवैध शराब विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई करते हुए १.२६ रुपए का माल बरामद किया है. पिछले वर्ष इसी छह माह में आबकारी विभाग ने अवैध तरीके से शराब बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर ९५ लाख ३६ हजार २३५ रुपए का माल बरामद किया था. मगर लॉकडाउन काल में इसी छह माह में अवैध शराब विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई कर पिछले वर्ष की तुलना में ३० लाख ८६ हजार ४०७ रुपए का अधिक माल बरामद किया.
अमरावती जिले में मध्यप्रदेश की सीमा है, इसके कारण वरुड, परतवाडा, चांदूरबाजार, बहिरम और धारणी इन पांच तहसील में गैर तरीके से अवैध शराब की तस्करी की जाती है. इसके साथ ही शहर व करीबी ग्रामीण क्षेत्र में महुएं की देशी कच्ची शराब निकाली जाती है. खासबात यह है कि जिले के धामणगांव तहसील वर्धा जिले के सीमा पर होने के कारण शहर व धामणगांव से विदेश शराब की तस्करी वर्धा जिले में बडे पैमाने पर की जाती है. लॉकडाउन काल में छिपे रास्ते से शराब की तस्करी की गई. मगर मुख्य आरोपी अब तक हाथ नहीं लग पाये. शराब की तस्करी में उपयोग किये जाने वाले मजदूर युवकों के खिलाफ कार्रवाई कर १ करोड २६ लाख रुपए का माल बरामद किया.

लॉकडाउन में सबसे अधिक कार्रवाई

बीते २२ मार्च से लॉकडाउन घोषित किया गया था. मार्च के बाद अप्रैल, मई, जून जुलाई इन चार माह में आबकारी विभाग ने बडे पैमाने पर काईवाई की. प्रति माह ३० से ३५ लाख रुपए का माल बरामद किया. लॉकडाउन के दौरान जिले में बडे पैमाने पर शराब बेचे जाने की बात उजागर हुई है.

पिछले वर्ष से ज्यादा कार्रवाई

लॉकडाउन के दौरान आबकारी विभाग की ओर से अवैध शराब विक्रेताओं के खिलाफ जिस तरह कार्रवाई की गई, वह कार्रवाई पिछले वर्ष की तुलना में काफी ज्यादा है. ३० लाख रुपए से अधिक माल बरामद किया गया. उसके लिए पुलिस विभाग की वक्त-वक्त पर सहायता मिली. जिसके कारण पिछले ६ माह में १.२६ करोड रुपए का माल बरामद करने में सफलता मिली है.
– राजेश कावले, आबकारी अधिकारी

माह निहाय कार्रवाई

महिना        व्यक्ति       बरामद माल

  • अप्रैल         १३२          ३६,२८,३३५
  • मई            ११४          २६,३६,१२२
  • जून           १२१           १३,४६,९८७
  • जुलाई         १२१          ३५,४६,४७९
  • अगस्त       १३४          १०,२५,५०३
  • सितंबर       १२८          ०५,३९,२१६

Related Articles

Back to top button