अमरावतीमहाराष्ट्र

सरकारी अनाज गोदाम का कराया जाएगा निर्माण

कुटीर अस्पताल के पीछे की ‘उस’ जगह पर

* गोदाम का काम अंतिम चरण में, नियंत्रण किसका?
परतवाडा/दि.18-अचलपुर नगर पालिका क्षेत्र में सरकारी या निजी भूमि पर कोई निर्माणकार्य किया जाना है, तो स्थानीय निकाय संस्था के रूप में नगर पालिका की अनुमति लेनी होगी. चूंकि महाराष्ट्र राज्य वखार निगम ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अधीन बन रहे इस गोदाम के लिए नगर पालिका के माध्यम से कोई अनुमति नहीं ली थी, इसलिए वहां किसी प्रकार का सरकारी या निजी निर्माण किया गया था. इस निर्माण से यह सवाल खडा हो रहा है कि आखिर इस गोदाम के निर्माण से जुडे दस्तावेज किसके पास हैं. यह गोदाम राजस्व विभाग के परिसर में बनाया जा रहा है, जो अचलपुर नगरपालिका क्षेत्र में सरकारी कुटीर अस्पताल के पीछे, समाज कल्याण छात्रावास के करीब है.

आपूर्ति के तहत जिला आपूर्ति कार्यालय की ओर से इस गोदाम के निर्माण के लिए महाराष्ट्र राज्य वखार महामंडल को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है. वखार महामंडल ने संबंधित कार्य के लिए एक निजी एजेंसी को नियुक्त किया है और उसके तहत इस सरकारी अनाज गोदाम का काम चल रहा है लेकिन इस गोदाम का काम पर किसका नियंत्रण है और निर्माण कार्य से संबंधित जरूरी दस्तावेजों पर किसका नियंत्रण है और किसने कार्रवाई की और ये दस्तावेज किसके पास हैं, यह सवाल इस निर्माण को लेकर उठता है. सरकारी अनाज गोदाम का कार्य करते समय संबंधित अधिकारियों द्वारा निर्माण स्थल का दौरा करना पडता है, लेकिन जब उक्त गोदाम का निर्माण किया जा रहा हो तो राजस्व, खाद्य और आपूर्ति विभाग, वखार महामंडल के अधिकारियों ने भेंट नहीं देने की जानकारी सामने आई है. नगर पालिका को भी गोदाम का काम अंतिम चरण में होने की जानकारी नहीं होना यह आश्चर्य की बात है. अनाज भंडारण निर्माण कार्य की गुणवत्ता अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसकी जांच होना आवश्यक है.

निर्माण कार्य की अनुमति नहीं
इस सरकारी गोदाम के संबंध में अचलपुर नगर निगम के शहरी विकास और निर्माण विभाग द्वारा कोई निर्माण अनुमति नहीं दी गई है. लेकिन यह सरकारी काम है, इसलिए यह सरकारी गोदाम का काम है कि जिला प्रशासन स्तर पर इस संबंध में आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है.
-शिवम देशमुख,
नगर रचना विभाग, अचलपुर

राजकीय आपूर्ति विभाग का गोदाम
बनाया जा रहा गोदाम खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का है और इसकी कार्रवाई तहसील कार्यालय द्वारा की गई है. आपूर्ति विभाग के पास इसके दस्तावेज मौजूद हैं.
*डॉ. संजय गरकल, तहसीलदार
अचलपुर

वखार महामंडल द्वारा निर्माणकार्य
खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अंतर्गत जिला आपूर्ति कार्यालय के माध्यम से निर्माण के लिए महाराष्ट्र राज्य वखार महामंडल को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है. निर्माण नियमानुसार कराया जा रहा है.
-नीलेश बोरवार,
वखार महामंडल विभाग

Related Articles

Back to top button