अमरावती

शासकीय चना खरीदी पुन: शुरु होगी

18 जून तक नाफेड व्दारा की जाएगी खरीदी

अमरावती/ दि.31– चना खरीदी का लक्ष्य पूर्ण होने के पश्चात नाफेड व्दारा बंद कर दी गई चना खरीदी पुन: शुरु किए जाने का निर्णय पणन विभाग व्दारा लिया गया. चना खरीदी बंद होने से जिन किसानों ने खरीदी केंद्र पर पंजीयन किया था उन किसानों में रोष निर्माण हुआ है और किसानों सहित जनप्रतिनिधियों ने पुन: चना खरीदी की मांग की. जिसमें अब 18 जून तक चना खरीदी केंद्रों पर खरीदी शुरु की जाएगी.
राज्य में समर्थन मूल्य पर 6 लाख 89 हजार 295 मेट्रिक टन चना खरीदी का लक्ष्य निर्धारित किया गया था. 1 मार्च से खरीदी की शुरुआत की गई थी. 67 लाख 13 हजार 535 क्विंटल चना खरीदी की गई. किंतु अधिकांश किसानों के पास चने की फसल रहने की वजह से मोहलत बढा देगी. 16 जून तक पंजीकृत किसानों से चने की खरीदी की जाएगी. अमरावती जिले में 7 हजार 553 किसानों के पास चने की फसल थी. पोर्टल बंद होने से खरीदी नहीं हो सकी.
अमरावती जिला मार्केटिंग फाउंडेशन के 9तथा विदर्भ मार्केटिंग फेडरेशन के साथ इस प्रकार से 16 केंद्रों पर 26 हजार 321 किसानों ने पंजीयन किया था. जिसमें 18 हजार 768 किसानों से चने की खरीदी की गई. अब भी 7553 किसानों से चना खरीदी बाकी हैं. जिसमें लगभग 2 लाख 18 हजार क्विंटल चने की खरीदी होना बाकी हैं. नाफेड चना खरीदी केंद्र व्दारा पोर्टल बंद होने से किसानों में रोष व्याप्त था, जिसे देखते हुए पुन: खरीदी का निर्णय लिया गया.

Related Articles

Back to top button