अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती में जल्द बनेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज

नांदगांव पेठ में 18.53 हेक्टेयर जगह भी हुई निश्चित

* पालकमंत्री यशोमति ठाकुर के प्रयास रहे सफल
अमरावती/दि.28– समीपस्थ नांदगांव पेठ में 18.53 हेक्टेयर जगह पर वैद्यकीय महाविद्यालय व अस्पताल शुरू करने को लेकर राज्य के वैद्यकीय शिक्षा मंत्री अमीत देशमुख द्वारा स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किये गये है. जिसके चलते वैद्यकीय महाविद्यालय व अस्पताल की निर्मिती का मार्ग खुल गया है और राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिला पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर द्वारा इस संदर्भ में किये जा रहे प्रयास पूरी तरह से सफल होते दिखाई दे रहे है.
जानकारी के मुताबिक महाविद्यालय व अस्पताल की निर्मिती हेतु जगह तय कर ली गई है. जिसके लिए चार सदस्यीय समिती भी स्थापित की गई है. विशेषज्ञों द्वारा दिये जानेवाले सुझावों व निर्देशों के अनुसार ही अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का निर्माण किया जायेगा. जिससे अमरावती जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा होगा.
ज्ञात रहे कि, अमरावती में सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की मांग 2017 से की जा रही है. वैद्यकीय शिक्षा संशोधन व संचालनालय (डीएमईआर) द्वारा इस हेतु वर्ष 2019 में विशेषज्ञों की समिती भी गठित की गई थी. साथ ही जिले की पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने अमरावती में सरकारी मेडिकल कॉलेज बनाये जाने को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार तथा वैद्यकीय शिक्षा मंत्री अमीत देशमुख से सतत संपर्क करते हुए अपने प्रयास जारी रखे. जिसके चलते जनवरी 2021 में यह विषय कैबिनेट के समक्ष आया, जिस पर सकारात्मक चर्चा हुई. साथ ही राज्य के बजट सत्र दौरान अमरावती में सरकारी मेडिकल कॉलेज बनाये जाने हेतु आर्थिक प्रावधान भी किये गये. वहीं अब मेडिकल कॉलेज हेतु जगह का मसला भी हल हो जाने के चलते इसका काम शुरू करने का रास्ता खुल गया है.
Yashomati-Amravati-Mandal
अमरावतीवासियों द्वारा विगत लंबे समय से सरकारी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल शुरू होने की प्रतीक्षा की जा रही थी, जिसका काम जल्द ही शुरू हो जायेगा. इस हेतु महाविकास आघाडी के नेताओं की ओर से भरपूर योगदान प्राप्त हुआ है. जिसके चलते पहले चरण में मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन का मसला हल हो गया है और अब जल्द ही मेडिकल कॉलेज के निर्माण का प्रारंभ होगा.
– यशोमति ठाकुर
जिला पालकमंत्री

* विशेषज्ञों का समावेश रहनेवाली समिती नियुक्त
अमरावती में सरकारी मेडिकल कॉलेज की स्थापना हेतु समन्वय अधिकारी व विशेषज्ञों का समावेश रहनेवाली समिती स्थापित की गई है. जिसमें नागपुर सुपर स्पेशालीटी अस्पताल के विशेष कार्यकारी अधिकारी डॉ. संजय पराते को अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. साथ ही इस समिती में नागपुर मेडिकल कॉलेज के शरीर रचना विभाग के प्राध्यापक डॉ. तारकेश्वर गोडघाटे, औषध वैद्यकीशास्त्र विभाग के सहयोगी प्राध्यापक डॉ. वी. आय. खंडाईत को बतौर सदस्य शामिल किया गया है. साथ ही नोडल अधिकारी के तौर पर डॉ. विजय शेगोकार एवं प्रशासकीय सहयोगी के तौर पर नागपुर मेडिकल कॉलेज के प्रशासकीय अधिकारी संजीय देशमुख पर जिम्मेदारी सौंपी गई है. राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) के मानकों के अनुसार प्रस्तावित जगह व नियोजीत निर्माण आदि को लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश इस समिती को दिये गये है.

Related Articles

Back to top button