अमरावती

तीन दिनों से सरकारी कार्यालय पडे हैं वीरान-सुनसान

दीपावली अवकाश के चलते कोई चहल-पहल नहीं

  • आज से बैंक हुए गुलजार, परसों से सरकारी कार्यालय खुलेंगे

अमरावती/दि.6 – इस बार दीपावली पर्व के चलते सभी सरकारी कार्यालयों में 4 व 5 नवंबर को दो दिन का अवकाश घोषित किया गया है. वहीं शनिवार व रविवार को साप्ताहिक अवकाश है. ऐसे में विगत तीन दिनों से सभी सरकारी कार्यालयों में चहुंओर सन्नाटा पसरा हुआ है और वहां पर विगत तीन दिनों से कोई चहल-पहल नहीं है. वहीं दूसरी ओर सभी बैेंकों में दीपावली हेतु 2 से 5 नवंबर तक अवकाश रहा. ऐसे में आज शनिवार 6 नवंबर को बैंक पहले की तरह खुल गये. वहीं सभी सरकारी कार्यालय अब आगामी सोमवार 8 नवंबर को खुलेंगे.
उल्लेखनीय है कि, इस बार कोविड महामारी का असर कम होने के चलते साल के सबसे बडे त्यौहार को आम लोगों समेत सरकारी कर्मचारियों ने भी धूमधाम से मनाया. यूं तो सरकारी कार्यालयों को दीपावली का अवकाश लक्ष्मीपूजन से ही शुरु हुआ और दूसरे दिन शुक्रवार को भी सरकारी अवकाश रहा. किंतु इसके बाद अगले दो दिन शनिवार व रविवार रहने की वजह से इस बार सरकारी कार्यालयों को लगातार चार दिन का अवकाश प्राप्त हुआ है. लगातार चार दिनों तक अवकाश के कारण सरकारी कार्यालयों के कर्मचारियों की बल्ले बल्ले रही.
चार दिन के अवकाश पश्चात सभी सरकारी महकमे सोमवार 8 नवंबर को ही खुलेंगे. कामकाजी सप्ताह का पहला दिन रहने के चलते अक्सर ही सोमवार को जिलाधीश कार्यालय व जिला परिषद कार्यालय सहित विभिन्न सरकारी महकमों में ज्ञापन व निवेदन देनेवालों की भारी भीड उमडती है. साथ ही विगत चार दिनों से जिन लोगों के काम अवकाश की वजह से अटके हुए है, वे भी अपना काम पूरा कराने हेतु बडी संख्या में सोमवार को ही जिलाधीश कार्यालय सहित विभिन्न महकमों में पहुंचेंगे. ऐसे में सभी कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ नागरिकों व आंदोलनकारियों की भीड-भाड दिखाई देगी.
उधर दूसरी ओर दीपावली के प्रथम दिन धनतेरस के चलते मंगलवार को बैंकों में अवकाश घोषित किया गया था तथा बुधवार को बैंकों का नियमित रुप से कामकाज हुआ. लेकिन गुरुवार को लक्ष्मी पूजन से लगातार दो दिन बैंकों को अवकाश रहा. पश्चात शनिवार 6 नवंबर को एकबार फिर बैंकों में नियमित कामकाज हुआ. हालांकि पहले व तीसरे शनिवार को बैंकों का हाफ डे होता है. इस कारण अधिकांश बैंक सुबह अपने नियत समय पर खुलने के बाद दोपहर 12 से 2 बजे तक ही खुली रही. वहीं सभी बैंकों में कल रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा तथा सोमवार से ही बैंकों में भी नियमित कामकाज शुरू होगा.

Related Articles

Back to top button