अमरावतीमहाराष्ट्र

अंजनगांव सुर्जी में अडीयल नीति के कारण अटकी शासकीय ज्वारी की खरीदी

तहसील परिसर के ज्वारी उत्पादक किसान चिंतित

अंजनगांव सुर्जी/दि. 18 – तहसील में पिछले दो साल से ग्रीष्मकालीन ज्वारी की बुआई बढी है. पिछले वर्ष शासकीय ज्वारी खरीदी केंद्र न रहने से ज्वारी उत्पादक किसानों को काफी कम कीमत में ज्वारी बेचनी पडी थी. चालू सत्र में भी करीबन 1500 एकड में ज्वारी की बुआई हुई है. इस कारण ज्वारी उत्पादक किसानों को अपना माल खुले बाजार में मिट्टी के भाव में बेचना पडता रहने से किसानों में निराशा दिखाई दे रही है.

ज्वारी फसल उत्पादन के लिए आनेवाले कम खर्च, केवल ज्वारी व कडबा स्वरुप में मिलनेवाली नकद रकम को देखते हुए तहसील में दो वर्ष से ग्रीष्मकालीन ज्वारी की बुआई बढी है. वर्तमान स्थिति में ज्वारी कटाई शुरु है. उत्पन्न अच्छा रहने से किसान सीधे मंडी में अच्छे भाव की अपेक्षा में जा रहे है. लेकिन अब तक शासकीय ज्वारी खरीदी शुरु न होने से उन्हें अपना माल कम भाव में बेचना पड रहा है. इस संदर्भ में अंजनगांव सुर्जी तहसील खरीदी-बिक्री संघ के जरिए ज्वारी, मका खरीदी के पंजीयन का विज्ञापन भी दिया गया. लेकिन खरीदी-बिक्री संस्था को नाफेड के जरिए आईडी न मिलने से खरीदी का पंजीयन न हो पाने से किसानों को रजिस्ट्रेशन केंद्र पर दस्तावेज लेकर बेवजह चक्कर काटने पड रहे है. इस कारण खरीदी-बिक्री संघ का सिरदर्द बढ गया है. तहसील के खुले बाजार में 2100 से 2200 रुपए तक ज्वारी के भाव मिल रहे है. जबकि शासकीय खरीदी के भाव 3180 रुपए प्रति क्विंटल रहने से किसानों की तरफ से जल्द से जल्द शासकीय ज्वारी खरीदी केंद्र शुरु करने की मांग होने लगी है. शासन की तरफ से आईडी न मिलने से रजिस्ट्रेशन का काम ठप पडा है.

* आईडी मिलने पर हो रहा विलंब
शासकीय खरीदी एजेंसी के जरिए ज्वारी खरीदी करनेबाबत तहसीलदार व संबंधित प्रशासन के पास प्राथमिकता से प्रयास करना शुरु है. खरीदी-बिक्री संघ के जरिए संपूर्ण सेटअप तैयार है. जिला मार्केटिंग कार्यालय द्वारा आईडी मिलने में देरी हो रही है. आईडी मिलते ही ज्वारी रजिस्ट्रेशन व खरीदी शुरु की जाएगी.
– गजानन धोटे
अध्यक्ष, खविसं, अंजनगांव सुर्जी.

* शासकीय ज्वारी खरीदी के लिए जारी है प्रयास
कार्यालय की तरफ से शासकीय ज्वारी खरीदी के लिए प्रयास किए जा रहे है. तकनीकी कारणों से केंद्र को आईडी मिलने विलंब हो रहा है. आज अथवा कल आईडी दी जाएगी, ऐसी जानकारी जिला मार्केटिंग अधिकारी पवार ने दी.

Related Articles

Back to top button