अमरावती

भोई समाज की आर्थिक, सामाजकि व शैक्षणिक विकास पर सरकार ध्यान दें

भोई समाज एकता परिषद का सीएम के नाम जिलाधीश को ज्ञापन

अमरावती /दि.5– राज्य की सवा करोड आबादी वाले भोई समाज के आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक विकास पर राज्य सरकार द्वारा ध्यान दिए जाने की मांग को लेकर आज भोई समाज एकता परिषद ने राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नाम जिलाधिकारी सौरभ कटीयार को ज्ञापन सौंपा.
ज्ञापन में कहा गया है कि हजारो साल से पारंपारिक मच्छीमारी का व्यवसाय कर राज्य में रहनेवाले 1 करोड 25 लाख भोई समाजबंधु आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक दृष्टि से काफी पिछडे है. अब तक किसी ने इस बाबत पहल नहीं की. दिनोंदिन समाज की अधोगति में बढ़ोतरी हो रही है. इस कारण राज्य के एनटी प्रवर्ग में रहनेवाले भोई समाज को धनगर समाज के मुताबिक ई.डब्ल्यू.एस का आरक्षण दिया जाए, किसानों को बीड पैटर्न के मुताबिक बीमा सुरक्षा दिया जाए, शासन मान्य सीबीएसई, आईसीएसई की शाला में के.जी. से पी.जी. तक 25 फीसद प्रवेश आरक्षित व निशुल्क किया जाए, प्रत्येक तहसील में 500 छात्राएं व 500 छात्रो के लिए निवासी आश्रमशाला का निर्माण किया जाए, सहकार चुनाव समकक्ष ग्राम पंचायत से लेकर विधानसभा सदस्य तक वीजेएनटी का आरक्षण रहे, एनडीआरएफ में 50 फीसद सीटो पर आरक्षण मिले, मराई घरकुल योजना के मुताबिक यशवंतराव चव्हाण मुक्त वसाहत योजना के लिए प्रति वर्ष 500 करोड रुपए का प्रावधान किया जाए और प्रत्येक तहसील की निधि वितरण एक जैसी हो आदि समेत विविध मांगो का इसमें समावेश किया गया है.यह ज्ञापन राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, मत्स्य वन व सांस्कृतिक कार्यमंत्री सुधीर मुनगंटीवार व सामाजिक न्याय मंत्री को भी भेजा गया है.

* बाईक रैली निकालकर पहुंचे कलेक्ट्रेट
भोई समाजबंधु आज सर्वप्रथम साइंसकोर मैदान पर इकठ्ठा हुए. पश्चात मोटर साइकिल रैली से राजकमल चौक, श्याम चौक, मालवीय चौक, इर्विन चौक, गर्ल्स हाईस्कूल चौक होते हुए जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे. जहां भोई समाज एकता परिषद के प्रतिनिधिमंडल ने जिलाधिकारी को अपनी मांगो का ज्ञापन सौंपा.

Related Articles

Back to top button