अमरावती

राज्यपाल नामनिर्देशित 10 नाम कुलगुरु की ओर से ‘ओके’

अब सभी की निगाहे राज्यपाल के फैसले की ओर

अमरावती/ दि.2- संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ में राज्यपाल नाम निर्देशित सिनेट सदस्य पद की नियुक्ति हेतु कुलगुरु डॉ. दिलीप मालखेडे ने 10 नामों की सूची राजभवन के पास भेजी है. ऐसे में कुलगुुरु व्दारा भेजी गई सूची को ही मंजूरी मिलती है या फिर राज्यपाल व्दारा इसमें कुछ नए नामों को शामिल करते हुए सिनेट सदस्यों की सूची को अंतिम रुप प्रदान किया जाता है. इस ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है. वहीं यह भी पता चला है कि, शिक्षामंच के कुछ पदाधिकारियों ने राज्यपाल नाम निर्देशित सदस्य पद पर अवसर प्राप्त करने हेतु अपनी ओर से भी जोरदार फिल्डिंग लगा रखी है.
बता दें कि, कुलगुरु डॉ. दिलीप मालखेडे अपनी अस्वस्थ्यता के चलते इस समय लंबी छुट्टी पर है. जिसकी वजह से विद्यापीठ के विविध प्राधिकरणों में कुलगुरु व्दारा किये जाने वाले नाम निर्देशन की प्रक्रिया अटकी पडी है. महाराष्ट्र सार्वजनिक विद्यापीठ अधिनियम 2016 के अनुसार अधिसभा में दो शिक्षकेत्तर कर्मचारी व नगर पालिका या महानगर पालिका के एक सदस्य तथा व्यवस्थापन परिषद पर ढाई वर्ष की अवधि हेतु दो अधिष्ठाता एक विद्यापीठ विभाग प्रमुख, कुलपति से विचार विमर्श कर राष्ट्रीय स्तर पर ख्याती प्राप्त परिसंस्था के एक सदस्य को कुलगुरु व्दारा नामित किया जाना है. इसके साथ ही विद्यापरिषद पर विद्यापीठ से संलग्न आठ प्राचार्य अनुसूचित जाति व जनजाति के दो प्राध्यापक तथा मान्यता प्राप्त संस्था के प्रमुख को कुलगुरु व्दारा नामनिर्देशित किया जाना है. इसके अलावा विद्यापीठ अधिनियम के अनुसार विद्यापीठ उपपरिषद मंडल, विविध अभ्यास मंडल, महाविद्यालय में पदव्युत्तर शिक्षा मंडल सहित विविध समितियों पर कुलगुरु व्दारा नामनिर्देशन किया जाना बाकी है. कई समितियों के पद रिक्त हो चुके है और प्रमुख प्राधिकरण सहित इन समितियों पर नामनिर्देशन करने हेतु कुलगुरु के ड्युटी पर वापिस लौटने की प्रतीक्षा की जा रही है. चुकी इस समय कई महत्वपूर्ण फाईलों पर हस्ताक्षर करने भी बाकी है और कामकाज का पूरा जिम्मा प्रभारी कुलगुरु के तौर पर प्र-कुलगुरु प्रा. डॉ. विजयकुमार चौबे के पास है. परंतु प्रभारी पदभार रहने के चलते उनके अधिकार भी सीमित है.
शिक्षा मंच व अभाविप के नामों का सूची में समावेश!
कुलगुरु के जरिये राजभवन के पास सिनेट सदस्य पद हेतु भेजे गए 10 नामों की सूची में शिक्षा मंच व अभाविप से वास्ता रखने वाले कुछ पदाधिकारियों के नामों का समावेश रहने की जानकारी सूत्रों से मिली है. जिसमें शिक्षा मंच के सर्वेसर्वा दिलीप खेडकर का नाम सबसे आगे है. वहीं उम्मीद है कि, आगामी एक सप्ताह के भीतर राज्यपाल नामित 10 सिनेट सदस्यों के नामों की घोषणा हो जाएगी. विशेष उल्लेखनीय है कि, हाल ही में हुए विधानमंडल के नागपुर शीतसत्र दौरान शिक्षा मंच के पदाधिकारियों ने राज्य के उच्च व तंत्रशिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटील से भी भेंट की थी.
कुलगुरु की ओर से सिनेट में राज्यपाल नामनिर्देशित सदस्यों की नियुक्ति करने हेतु 10 लोगों के नाम राजभवन के पास भेजे गए. जिनमें से किन नामों को राजभवन व्दारा अंतिम मंजूरी प्रदान की जाती है, यह आगामी एक सप्ताह के दौरान पता चलेगा.
– प्रा. डॉ. तुषार देशमुख, कुलसचिव, अममरावती विद्यापीठ

Related Articles

Back to top button