अमरावतीमहाराष्ट्र

शासकीय यंत्रणा मिशन मोड पर काम करें – सौरभ कटियार

केंद्र शासन की विविध योजनाओं की जिलाधीश ने की समीक्षा

अमरावती/ दि.31– केंद्र शासन द्बारा समाज के सभी घटकों के लिए विविध योजनाएं चलाई जाती है. इस फ्लेगशिप योजना का लाभ अंतिम लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए शासकीय यंत्रणा को मिशन मोड पर काम करने के निर्देश जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने दिए.
जिलाधिकारी कार्यालय के राजस्व भवन में केंद्र शासन की विविध योजनाओं की समीक्षा जिलाधिकारी सौरभ कटियार की अध्यक्षता में संपन्न हुई. इस अवसर पर वे बोल रहे थे. जिला अग्रणी बैंक के प्रबंधक पंकजकुमार, जिला स्वास्थ अधिकारी सुरेश आसोले, उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी कैलाश घोडके, नगरपालिका के जिला प्रशासन अधिकारी सुमेश अलोणे, जिला आपूर्ति अधिकारी निनाद लांडे, जिला सूचना अधिकारी अरूण रणवीर तथा विविध विभाग प्रमुख इस अवसर पर उपस्थित थे.

कटियार ने कहा कि पारंपरिक कारागीर और हस्तकला के वस्तुओं की निर्मिति करनेवाले उद्योग के लिए केंद्र शासन ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा, कौशल्य सम्मान योजना शुरू की है. इस योजना का जिले में प्रभावी रूप से अमल कर अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभ मिलने के लिए संंबंधित यंत्रणा व जिला अग्रणी बैंक द्बारा प्रयास कर लाभार्थियों के प्रस्ताव तत्काल निपटाए जाए. साथ ही प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत प्राप्त कर्ज प्रस्ताव की पूर्तता कर लाभार्थियों को लाभ दिलवाने, मातृवंदना का लाभ बहुल इलाकों की महिलाओं को मिलने के लिए प्रयास करने, गर्भवती पात्र महिला इस योजना से वंचित न रहने बाबत सावधानी बरतने के निर्देश संबंधित विभाग को उन्होंने दिए.
केंद्र शासन की विविध योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने आगे कहा कि समाज के अंतिम घटक तक लाभ पहुंचाने के लिए विविध माध्यम का इस्तेमाल कर जनजागरण किया जाए, शासन की विविध योजना का लाभ जिन लाभार्थियों ने लिया है. उनकी जानकारी संकलित की जाए तथा संकलित जानकारी केंद्र शासन के वेब पोर्टल पर नियमित अपलोड की जाए. इस अवसर पर केंद्र शासन की पीएम आवास योजना, पीएम गरीब कल्याण योजना, पीएम उज्वला योजना, पीएम विश्वकर्मा, पीएम किसान सम्मान योजना, किसान के्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना, जनधन योजना, पोषण आहार योजना, सुरक्षा बीमा योजना आदि विविध योजना की समीक्षा कर योजना का लाभ प्रत्यक्ष लाभार्थियों को देने के लिए सभी विभाग द्बारा समन्वय रख मिशन मोड पर काम करने के निर्देश सौरभ कटियार ने दिए.

Related Articles

Back to top button