अमरावती

धीरे-धीरे कम हो रही ठंड

न्युनतम तापमान 14 डिग्री के स्तर पर

अगले पांच दिनों में ठंडी होगी छूमंतर
बदरिले मौसम से गर्मी व उमस बढेगी
26 के बाद हो सकती है बेमौसम बारिश
अमरावती/ दि.21 – विगत कुछ दिनों से कडाके की ठंड महसूस हो रही थी. लेकिन अब पिछले दो दिनों से ठंड का प्रमाण काफी हद तक कम हो गया है. वहीं अब उत्तरी भारत में पश्चिमी चक्रावात का प्रभाव कम हो रहा है. जिसके चलते अगले 4-5 दिनों में ठंड काफी हद तक कम रहने का अनुमान मौसम विभाग व्दारा जताया गया है. साथ ही यह संभावना भी जताई गई है कि, इस दौरान बदरिला मौसम रहने के चलते गर्मी व उमस का प्रमाण बढेगा और 26 जनवरी के आसपास कुछ स्थानों पर बेमौसम बारिश भी हो सकती है.
बता दे कि, मकर संक्रांति के पर्व से ठंडी धीरे-धीरे कम होती जाती है और तापमान का स्तर उंचा उठने लगता है. यानी एक तरह से मकर संक्रांति पर्व के साथ ही ठंड के मौसम की विदाई शुरु हो जाती है और होली का पर्व आते-आते गर्मी का मौसम शुरु हो जाता है. ऐसे में मकर संक्रांत से होली पर्व के बीच वाले समय से ठंडी व गर्मी के मौसम का संधीकाल माना जा सकता है. अभी हाल ही में 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व बीता है. इसके साथ ही न्युनतम तापमाण का स्तर धीरे-धीरे उंचा उठना शुरु हो गया है. विगत 24 घंटे के दौरान अमरावती जिले में न्युनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. वहीं अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री के स्तर पर जा पहुंचा. राज्य में गत रोज सबसे अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस सोलापुर में दर्ज हुआ. वहीं सबसे कम 8 डिग्री सेल्सियस तापमान धुलिया जिले में रहा.
अब उत्तर दिशा की ठंडी का असर नहीं
यद्यपि इस समय पश्चिमी चक्रावात की वजह से हिमालय की पर्वत श्रृंखला व आसपास के परिसर में हिमवृष्टि हो रही है, लेकिन देश के उत्तरी हिस्सों वाले राज्यों में ठंड का असर कुछ कम हुआ है औैर उत्तरी राज्यों से बहने वाली हवाओं के प्रवाह की दिशा बदल जाने के चलते अब महाराष्ट्र में शीतलहर का प्रमाण काफी हद तक घट गया है. वहीं इस बीच विगत दो-तीन दिनों से वातावरण कुछ हद तक बदरिला बना हुआ है. इस वजह से भी उमस थोडी बढ रही है. वहीं आगामी 26 जनवरी के बाद अमरावती शहर व जिले सहित विदर्भ क्षेत्र के कुछ जिलो में बेमौसम बारिश होने का अनुमान भी जताया गया है. इसके अलावा आगामी सप्ताह में न्युनतम तापमान का स्तर और उंचा उठने तथा न्युनतम तापमान के 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के दोैरान रहने की संभावना बताई गई है.

Related Articles

Back to top button